अब एमडीएम के वाहनों का होगा भौतिक सत्यापन

बक्सर : अभी पिछले दिनों जिलाधिकारी राघवेन्द्र सिंह ने मध्याह्न भोजन योजना के अंतर्गत खाद्यान्न के उठाव और आपूर्ति की जांच सभी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में कराई। लोकायुक्त के आदेश के आलोक में अप्रैल 2017 से मार्च 2019 तक के खाद्यान्न की जांच को हर प्रखंड में वरीय प्रभारी पदाधिकारियों को लगाया गया था। बताया जाता है कि उसकी रिपोर्ट अभी समेकित की जा रही है। इधर, जिलाधिकारी ने एमडीएम के वाहनों का भौतिक सत्यापन करने का फरमान सुनाया है।

उन्होंने 9 फरवरी रविवार को मध्याह्न भोजन योजना के अंतर्गत निविदा में एकरारनामा किए गए वाहनों के भौतिक सत्यापन कराने के लिए सभी कार्यरत संवेदकों को आदेश दिया है। डीएम ने वाहनों के भौतिक सत्यापन के लिए सभी को एकरारनामा के सभी वाहनों के साथ उपस्थित होने का फरमान सुनाया है। साथ ही प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे अपने प्रखंड अंतर्गत कार्यरत संवेदकों के द्वारा एकरारनामा में दिए गए वाहनों का सत्यापन करें और उसका प्रतिवेदन जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एमडीएम को उपलब्ध कराएं। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को उक्त प्रतिवेदन को उन्हें उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। इसको लेकर संवेदकों में हड़कंप मचा हुआ है।
अब पोषण की जागरूकता को मोबाइल देगा संदेश यह भी पढ़ें
हर ब्लॉक में हैं 10 गाड़ियां, उठाव करती हैं 2-3
विभागीय सूत्रों की मानें तो एमडीएम के खाद्यान्न के उठाव के लिए हर प्रखंड में 10 गाड़ियों का एकरारनामा है। हालांकि, ये गाड़ियां केवल एकरारनामा के लिए ही हैं, अनाज का उठाव महज 2-3 गाड़ियां ही करती हैं। जाहिर सी बात है जिन गाड़ियों ने अनाज का उठाव किया होगा उसकी सूची राज्य खाद्य निगम के पास होगी। ऐसे में इसका मिलान आसानी से हो जाएगा कि खाद्यान्न का उठाव किस-किस प्रखंड के लिए किन-किन गाड़ियों से हुआ है। संचिकाओं की जांच का होगा एमआइएस से मिलान
बताया जाता है कि पिछले दिनों जिलाधिकारी ने अप्रैल 2017 से मार्च 2019 तक के खाद्यान्न की आपूर्ति और उठाव की जो जांच कराई थी, उसकी रिपोर्ट तैयार की जा रही है। तत्पश्चात, उसका मिलान एमआइएस(मैनेजमेंट इंफारमेशन सिस्टम) से किया जाएगा। उसके बाद अंतर का खुलासा होगा। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मध्याह्न भोजन योजना प्रदीप कुमार ने बताया कि एमआइएस से मिलान करने के उपरांत उक्त रिपोर्ट को जिलाधिकारी को सुपुर्द किया जाएगा।
अतिक्रमण से सिमटी सड़क, राहगीर परेशान यह भी पढ़ें
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार