अब पोषण की जागरूकता को मोबाइल देगा संदेश

बक्सर : पोषण को लेकर त्रि-स्तरीय कवायद चल रही है। स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग और आइसीडीएस के समन्वय से कुपोषण को दूर करने के लिए कई तरह के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इधर, पोषण पर आम लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से आइसीडीएस ने नई पहल की है। विभाग ने पोषण की जागरूकता के लिए मोबाइल को माध्यम बनाया है। या यूं कहें कि मोबाइल के माध्यम से लोगों को जागरूक करने की रणनीति बनाई गई है।

आइसीडीएस के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी शशिकांत पासवान ने बताया की पोषण संबंधित संदेशों के बारे में पत्र में विस्तार से जानकारी दी गई है। यही नहीं, उन्होंने बताया कि प्रत्येक संदेश में आइसीडीएस निदेशालय द्वारा जनहित में जारी भी लिखा रहेगा। जाहिर हो, इसके अंतर्गत अब समुदाय में आम लोगों के मोबाइल नंबर पर पोषण से संबंधित महत्वपूर्ण संदेश भेजे जाएंगे। इसको लेकर आइसीडीएस के निदेशक आलोक कुमार ने पत्र लिखकर प्रभारी डाटा सेंटर एवं वरीय तकनीकी निदेशक को इसके संबंध में विस्तार से जानकारी दी है। अधिकारी ने बताया कि इससे लोगों में जागरूकता बढ़ेगी। हर मोबाइल नंबर पर दो बार भेजे जाएंगे संदेश

गौरतलब है कि, सामुदायिक पोषण स्थिति में सुधार के लिए आम लोगों में पोषण को लेकर जागरूकता काफी जरुरी होती है। इसे ध्यान में रखते हुए ही लोगों के मोबाइल नंबर पर पोषण संबंधित संदेश भेजने की पहल की जा रही है। इसमें शिशु, किशोरी, गर्भवती एवं धात्री माताओं के पोषण से संबंधित संदेश लोगों को भेजे जाएंगे। संदेश की महत्ता को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक संदेश को मोबाइल नंबर पर दो बार भेजने की बात कही गई है। ताकि, संदेश की गंभीरता से आम-जन अवगत हो सकें।
मोबाइल पर जाएंगे इस तरह के संदेश
पोषण की जागरूकता को आम लोगों के मोबाइल पर विभिन्न संदेश जाएंगे। मसलन, खून की कमी रोकने के लिए गर्भवती महिला को रोज एक आयरन की गोली (आयरन फोलिक एसिड) खिलाएं। तरह-तरह के फल और सब्जी गर्भवती महिला के लिए जरुरी होते हैं। मां का पूर्ण पोषण, बच्चे का भविष्य रोशन। इसी तरह जन्म के एक घंटे के भीतर शिशु को मां का दूध देना शिशु के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरुरी होता है। 6 महीने तक अपने शिशु को केवल स्तनपान कराएं जैसे जागरूकता के 11 तरह के मैसेज भेजे जाएंगे। इन सभी मैसेज के अंत में आइसीडीएस निदेशालय द्वारा जनहित में जारी भी लिखा रहेगा।
अतिक्रमण से सिमटी सड़क, राहगीर परेशान यह भी पढ़ें
--------------------
पोषण के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से मोबाइल पर संदेश भेजे जाएंगे। इसके लिए विभाग ने 11 तरह के संदेश निर्धारित किए हैं। इन्हीं संदेशों को सभी को प्रेषित किया जाएगा। इसको लेकर पत्र में विस्तार से जानकारी दी गई है।
शशिकांत पासवान, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, आइसीडीएस, बक्सर।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार