नहरों के टेलएंड तक पहुंच रहा पानी



रबी फसलों को ले इंद्रपुरी बराज से नहरों में जरूरत के अनुसार पानी की आपूर्ति की जा रही हैं। सात जिलों में फैले सोन नहरो के टेलएंड तक पानी पहुंच रहा है। जल संसाधन विभाग के मॉनिटरिग सेल के अनुसार इंद्रपुरी बराज पर मांग के अनुसार पानी की आपूर्ति नहरों में किया जा रहा है। इंद्रपुरी बराज से रोहतास, कैमूर, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद अरवल और पटना जिलों में फैले नहरों से खेतों तक पानी पहुंचाया जाता है। अभी फिलहाल मांग के अनुसार बराज पर पानी उपलब्ध है।
शुक्रवार को भी बराज पर ऊपरी जल ग्रहण क्षेत्र से 11167 हजार क्यूसेक पानी पहुंच रहा है। जिसमें से पूर्वी संयोजक नहर को 1551 व पश्चिमी संयोजक नहरों में 3501 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। रिहंद जलाशय के जल विद्युत परियोजना चलने के कारण आज भी वहां से 9254 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। हालांकि अभी मध्य प्रदेश के बाणसागर जलाशय व उत्तर प्रदेश के रिहंद से पानी की मांग नहीं की गई ।जरूरत पड़ने पर मांग की जाएगी।
सदर अस्पताल पहुंची राज्य एड्स नियंत्रण की टीम यह भी पढ़ें
कहते हैं अधिकारी:
जल संसाधन विभाग के मोनेटरिग के कार्यपालक अभियंता भवनाथ सिंह के अनुसार अभी बराज पर किसानों की मांग के अनुसार पानी उपलब्ध है। जरूरत पड़ने पर बाणसागर व रिहन्द जलाशय से बिहार के हिस्से के पानी की मांग की जाएगी। इन्द्रपुरी बराज से छोड़ा गया पानी
नहर पानी क्यूसेक में
उच्चस्तरीय नहर - 750
आरा मुख्य नहर - 2026
बक्सर मुख्य नहर - 2018
चौसा शाखा नहर - 738
डुमरांव शाखा नहर - 370
बिहिया शाखा नहर -110
कोइलवर वितरणी -50
भोजपुर वितरणी -150
करगहर वितरणी -325
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार