शत-प्रतिशत लक्ष्य को हर हाल में पूरा करें : संयुक्त निदेशक

 छपरा : कृषि यांत्रिकीकरण योजना के तहत अनुदानित दर पर किसानों को कृषि यंत्र उपलब्ध कराने की सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का शत-प्रतिशत लक्ष्य हर हाल में पूरा करें, नहीं तो दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए सरकार को लिखा जाएगा। उक्त बातें संयुक्त निदेशक विजेंद्र चौधरी ने दो दिवसीय कृषि यांत्रिकीकरण मेले के समापन के अवसर पर शनिवार की शाम कही।

उन्होंने जिले के करीब आधा दर्जन प्रखंडों की उपलब्धियों पर असंतोष व्यक्त किया तथा कहा कि इन प्रखंडों के कृषि पदाधिकारी तथा कृषि समन्वयक लक्ष्य को एक सप्ताह के अंदर पूरा करें। उन्होंने कहा कि अनुदानित दर पर किसान अधिकृत डीलरों से मेले के बाहर भी कृषि यंत्र खरीद सकते हैं। उस पर भी अनुदान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेला का मुख्य उद्देश्य यह है कि किसानों में वैज्ञानिक तरीके से खेती करने के लिए वातावरण का निर्माण हो सके और उन्हें प्रेरणा मिले । एक साथ एक स्थान पर 80 प्रकार के कृषि यंत्र उपलब्ध होने पर किसान अपनी उपयोगिता और जरूरत के हिसाब से उसे खरीद सकेंगे।
मांझी पुलिस ने जब्त किया 2923 लीटर शराब लदा टैंकर यह भी पढ़ें
जिला कृषि पदाधिकारी जयराम पाल ने कहा कि सभी प्रखंडों तथा पंचायतों के लिए लक्ष्य का निर्धारण कर दिया गया है। और लक्ष्य पूरा नहीं करने वाले पदाधिकारियों तथा कर्मचारियों को चिह्नित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गांव में जाकर किसानों को आवश्यकता पर आधारित कृषि यंत्र खरीदने के लिए उन्हें प्रेरित करें तथा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए विस्तृत जानकारी दें। प्रभारी दीपक कुमार सिंह ने बताया कि मेले में 80 प्रकार के कृषि यंत्र उपलब्ध हैं। उनपर तीन हजार से चार लाख तक का अनुदान दिया जा रहा है। दो दिवसीय मेले में करीब 25 लाख रुपये का कृषि यंत्र किसानों ने खरीदा। उनपर लगभग नौ  लाख का अनुदान दिया गया। उन्होंने बताया कि फसल अवशेष प्रबंधन के लिए कृषि यंत्रों का खरीदने पर 15 प्रतिशत का अनुदान देने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले नीलगाय समेत अन्य जानवरों को भगाने के लिए यंत्र उपलब्ध हो गया है, जिससे फसलों की सुरक्षा करने में किसानों को सहूलियत होगी। इस मौके पर सहायक निदेशक कृषि अभियंत्रण संजय कुमार, आत्मा के परियोजना निदेशक भूषण प्रसाद, सहायक निदेशक मिट्टी जांच अरविद कुमार, कृषि समन्वयक मुकेश कुमार सिंह, केशव सिंह, अनिरुद्ध सिंह, राजाराम राय, किसान सलाहकार भानु प्रताप सिंह मौजूद थे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार