सबुनी पोखर होगा सौन्दर्यीकरण

पश्चिमी चंपारण। वर्षो से उपेक्षित व अतिक्रमण की मार से त्रस्त नगर के सबुनी पोखर के सौन्दर्यीकरण व जीर्णोद्धार की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। इसके लिए सोमवार को अचंलाधिकारी विनोद मिश्रा के साथ लघु सिचाई विभाग के कनीय अभियंता मनीष कुमार ने जायजा लिया। अतिक्रमणकारियों से मुलाकात भी की। सख्त लहजे में सीओ ने सभी 20 नोटिसधारियों से हर हालत में इसे दस दिनों में खाली करने का निर्देश दिया।

जेई ने बताया कि जल-जीवन-हरियाली के तहत इस पोखर का सौन्दर्यीकरण व जीर्णोद्धार कराना है। जो प्राथमिकता सूची में है। मार्च के पहले सप्ताह में इसका कार्य आरंभ होगा। जिसके तहत प्रथम चरण में इसको दो मीटर गहरा किया जाएगा।पानी को बरकरार रखने के लिए दो इनलेट तैयार किए जाएंगे। बांधों के मरम्मत का कार्य भी होगा। इसके बाद दूसरे चरण में इसके तटों पर पेड़-पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए दस दिनों के अंदर सीओ ने अनापत्ति पत्र देने की बात कही। उल्लेखनीय है कि बीते करीब दो दशक से यह ऐतिहासिक तालाब का पानी सूख गया है। जबकि इसका निरंतर अतिक्रमण भी किया जा रहा है। इस दौरान अंचल निरीक्षक राजेन्द्र प्रसाद साहू के साथ अंचल अमीन बासुदेव पासवान भी मौजूद थे।
हर जरूरतमंद परिवार को प्रशासन उपलब्ध कराएगा राशनकार्ड यह भी पढ़ें
-----------------------------------
मुजरा तालाब का भी हुआ निरीक्षण
-------------------------------------
इधर इसी योजना के तहत सीओ ने मुजरा तालाब के जीर्णोद्धार के लिए इसका दूसरी बार निरीक्षण किया। अतिक्रमणकारियों को हिदायत दी की। इसपर से अवैध अतिक्रमण हटा लें। जिससे आगे का कार्य हो सके। इसके पैमाइश का निर्देश भी दिया। बता दें कि इस पोखर का भी जीर्णोद्धार होना है। जिसके लिए अतिक्रमणकारायिों को पहली नोटिस भेज दिया गया है। अब दूसरी नोटिस भेजने की तैयारी चल रही है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार