स्नातक प्रथम खंड में नामांकित छात्रों का ब्योरा एक सप्ताह में विवि को उपलब्ध कराए कॉलेज

पूर्णिया। पूर्णिया विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. राजेश सिंह की अध्यक्षता में सभी विभागाध्यक्ष और अंगीभूत व संबद्ध महाविद्यालयों के प्रधानाचार्यो की एक बैठक हुई। इसमें कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

कुलपति ने सभी प्रधानाचार्य को निर्देश दिया कि वे अपने-अपने महाविद्यालय में स्नातक प्रथम खंड 2019-20 में नामांकित छात्रों का सही-सही ब्योरा विश्वविद्यालय को सात दिनों के अंदर उपलब्ध करा दें। छात्रों के नामाकन की सही सूची उपलब्ध नहीं कराने के कारण नामाकन की राशि महाविद्यालयों को भेजने में विश्वविद्यालय को कठिनाई हो रही है।
जिला राज्य पुस्तकालय में बुक सेल्फ के अभाव में पार्सल से नहीं खुल रही पुस्तकें यह भी पढ़ें
बैठक में नामांकन राशि में तत्काल अंगीभूत महाविद्यालयों को नामाकित सूची से उपलब्ध राशि का 80 प्रतिशत एवं संबद्ध महाविद्यालयों को 70 प्रतिशत राशि तीन दिनों के अंदर भेजने का विश्वविद्यालय ने निर्णय लिया है। बैठक में कहा गया कि महाविद्यालयों के नामाकन सूची में कई छात्रों का दुबारा नाम देखा गया है। कुछ ऐसे महाविद्यालय हैं, जहा से छात्र स्थानांतरण प्रमाणपत्र ले चूके हैं, फिर भी उसका नाम उस महाविद्यालय से भेज दिया गया है। इसलिए यह निर्देश दिया गया है कि सात दिनों के अंदर सभी महाविद्यालय सूची को सही कर विश्वविद्यालय को उपलब्ध करा दे। इसके तुरंत बाद बची हूई 20 एवं 30 प्रतिशत राशि महाविद्यालयों को भेज दिया जायेगा।
18-20 मार्च तक मनेगा स्थापना दिवस--
बैठक में कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस 18 से 20 मार्च तक मनाने का निर्देश सभी महाविद्यालय को दिया। प्रधानाचार्यों को इसके लिए अभी से महाविद्यालयों को सुसज्जित करने को कहा गया है।
बाइक की डिक्की तोड़ 47 हजार चार सौ रुपये उड़ाया यह भी पढ़ें
सभी अंगीभूत महाविद्यालयों में एलुमनाई सेल का गठन करने, महाविद्यालयों का वेबसाईट बनाने तथा सारी सूचनाओं को वेबसाईट पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। साथ ही कक्षाओं को स्मार्ट क्लास, पुस्तकालय भवन को डिजिटल पुस्तकालय में परिणत करने तथा छात्राओं के लिए स्वच्छ एवं सुरक्षित शौचालय एवं कॉमन रूम बनाने का निर्देश दिया गया।
अंतर विषय सेमिनार के आयोजन का निर्देश--
महाविद्यालयों को अंतर विषय सेमिनार के आयोजन का भी निर्देश दिया गया। सभी महाविद्यालयों को अपनी एवं विश्वविद्यालय की उपलब्धियों को बताने के लिए जागरुकता अभियान, खेल एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम को स्थापना दिवस के दौरान प्रदर्शित कराने का निर्देश दिया गया है। कुलपति ने सभी प्रधानाचार्य को चेतावनी देते हुए कहा कि छात्रों की उपस्थिति, शिक्षकों का पीपीटी, समय-सारिणी एवं अध्ययन-अध्यापन से संबंधित निर्देश का अनुपालन हर हाल में सुनिश्चित करें। इसके लिए जो भी कठिनाई आती है, उसे तुरंत विवि के संज्ञान में दें। जिसका निदान विवि स्तर से किया जाएगा। स्नातक प्रथम खंड के पंजीयन से संबंधित कठिनाईयों को दूर करने के लिए कुलपति ने न्यू हॉस्टल में आईटी सेल के कर्मचारियों को छात्रों की असुविधा को दूर करने का भी निर्देश दिया। विभागाध्यक्ष एवं प्रधानाचायरें को निर्देश दिया गया है कि छात्रों की समस्याओं का निदान विभागाध्यक्ष एवं प्राधानाचार्य अपने स्तर से करेंगे, ताकि छात्रों को विवि का चक्कर नहीं लगाना पड़े। बैठक में प्रति-कुलपति प्रो. राजनाथ यादव, अध्यक्ष छात्र कल्याण प्रो. पवन कुमार झा, कुलानुशासक प्रो. दिलीप कुमार झा, कुलसचिव ग्रुप कैप्टन मो याकूब, उप-कुलसचिव (शैक्षणिक) डॉ. मनोज कुमार आदि उपस्थित थे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार