पटरी पर आयुष्मान योजना, एक लाख को मिला गोल्डेन कार्ड

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना अब पटरी पर आ गई है। इस योजना के तहत जिले में 1,00,747 परिवारों को गोल्डेन कार्य उपलब्ध करा दिया गया है। कार्ड मिलने के बाद लोग अपना इलाज कराने के लिए अस्पतालों में पहुंचने भी लगे हैं। पूरे जिले में अबतक गोल्डेन कार्ड के सहारे 2774 लोगों का इलाज किया जा चुका है।

वर्ष 2011 के सामाजिक आर्थिक एवं जातिगत जनगणना में चिन्हित गरीब परिवारों को पात्र बनाते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत लाभार्थी परिवार के लोगों को गठित किए गए पैनल में शामिल सरकारी या निजी अस्पतालों में प्रति वर्ष पांच लाख रूपये तक का कैशलेस इलाज कराने की व्यवस्था की गई है। सरकार ने इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्र की बाध्यता एवं परिवार के आकार को लेकर हर तरह की बंदिश को समाप्त कर दिया। योजना को संचालित करने वाली नेशनल हेल्थ एजेंसी ने योजना की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने के लिए एक वेबसाइट और हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। इसके जरिये लाभार्थी यह जान सकते हैं कि उनका नाम लिस्ट में शामिल हैं अथवा नहीं। इस योजना के तहत इलाज पर खर्च होने वाली कुल राशि का 60 प्रतिशत केंद्र सरकार और 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार प्रदान करती है। योजना लागू होने के शुरुआती दिनों में इसकी रफ्तार सुस्त रही। लेकिन अब यह योजना जिले में पटरी पर आ गई है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े बताते हैं कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 1,00,747 बीपीएल परिवारों को गोल्डेन कार्य उपलब्ध करा दिया गया है। अलावा इसके नए परिवार के लोगों को गोल्डेन कार्ड उपलब्ध कराने के लिए सभी पंचायतों में शिविर लगाने का कार्य एक बार फिर प्रारंभ कर दी गई है।
प्रेमी ने ही रची थी छात्रा की हत्या की साजिश यह भी पढ़ें
इनसेट
गोल्डेन कार्ड बनवाने के लिए क्या है पात्रता
गोपागलंज : गोल्डेन कार्ड बनाने के लिए बीपीएल राशन कार्ड एवं प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का पत्र जरूरी है। इसके बिना गोल्डन कार्ड यानी आयुष्मान भारत कार्ड नहीं बन सकता है। बीपीएल कार्ड धारक प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का पत्र प्रखंड में कार्यरत आशा कार्यकर्ता से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इन दोनों कागजातों के अलावा लाभुकों को आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बैंक पासबुक में से कोई एक दस्तावेज लगाना अनिवार्य है। इन कागलातों के आधार पर पात्र परिवारों का गोल्डन कार्ड बनाया जाता है।
बदलते मौसम में जुकाम को न करें नजरअंदाज यह भी पढ़ें
इनसेट
गोल्डेन कार्ड से इन रोगों का होगा निश्शुल्क इलाज
गोपानगंज : आयुष्मान भारत योजना के तहत हड्डी, ऑर्थो, बर्न, नसबंदी, प्रसव, नवजात शिशु, इमरजेंसी रूम पैकेज, जानवर के काटने पर इलाज, शरीर के अंग के टूटने पर प्लास्टर, फूड प्वाइजनिग, हाई फीवर का इस टीनएज, नवजात शिशु, जनरल सर्जरी, जनरल मेडिसिन आदि के निश्शुल्क इलाज का प्रावधान किया गया है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार