केस एप्लीकेशन से स्मार्ट हुईं आंगनबाड़ी सेविकाएं

बक्सर : केस (कॉमन एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर) एप्लीकेशन के साथ आंगनबाड़ी सेविकाएं स्मार्ट हो गई हैं। खास बात यह कि आंगनबाड़ी सेविकाओं को रजिस्टर संभालने की जिम्मेवारी से भी मुक्ति मिल गई है। पहले उन्हें 11 रजिस्टरों को मैनुअली भरना होता था लेकिन, अब 11 रजिस्टरों में 10 रजिस्टरों को ऑनलाइन कर दिया गया है। इसी के तहत उन्हें आइसीडीएस-केस(कॉमन एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर) एप्लीकेशन के साथ स्मार्टफोन दिए गए हैं।

आईसीडीएस के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी शशिकांत पासवान ने बताया कि केस एप्लीकेशन आइसीडीएस सुविधाओं के सही समय पर प्रदायगी को लेकर आंगनबाड़ी सेविका के साथ संबंधित लाभार्थी को मैसेज के जरिए अलर्ट भेजेगा। मसलन, अगर किसी बच्चे का टीकाकरण का समय होगा तब केस एप्लीकेशन मैसेज भेजकर इसकी जानकारी आंगनबाड़ी सेविका के साथ लाभार्थी को भी देगा। इस तरह आइसीडीएस के तहत प्रदान की जाने वाली सभी सुविधाओं की सही समय पर जानकारी लाभार्थी को भी मिल सकेगी।
रामरेखा घाट से ली गईं तीन महिलाएं हिरासत में यह भी पढ़ें
केस एप्लीकेशन से जुड़े हैं सभी आंगनबाड़ी केन्द्र
अधिकारी ने बताया कि पोषण अभियान के तहत प्रदान की जाने वाली सभी सुविधाओं में गुणवत्ता लाने के मकसद से जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों को केस एप्लीकेशन के साथ जोड़ा गया है। हालांकि, एप्लीकेशन नया होने के कारण इसके इस्तेमाल में तकनीकी समस्याएं संभावित हैं। इसको लेकर राज्य में 4 हेल्प डेस्क का निर्माण किया गया है।
राज्य से लेकर प्रखंड स्तर तक बना हेल्पडेस्क
बक्सर से डुमरांव वाया जासो-नदांव-जगदीशपुर का भगवान ही मालिक यह भी पढ़ें
जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने बताया कि केस एप्लीकेशन में किसी भी तरह की तकनीकी समस्या होने पर आंगनबाड़ी सेविकाएं समस्या को प्रखंड स्तर पर निर्मित हेल्प डेस्क को ऑनलाइन जानकारी देंगी। प्रखंड स्तर पर निर्मित हेल्प डेस्क इस समस्या को सुलझाएगा। प्रखंड स्तर पर समस्या का प्रबंधन नहीं होने पर इसे जिला स्तरीय हेल्प डेस्क को भजा जाएगा। वहां भी समाधान नहीं हुआ तो उसे राज्य स्तरीय हेल्प डेस्क को भेजने की व्यवस्था की गई है।
---------------------
केस एप्लीकेशन आइसीडीएस सुविधाओं के सही समय पर प्रदायगी को लेकर आंगनबाड़ी सेविका के साथ संबंधित लाभार्थी को मैसेज के जरिए अलर्ट भेजेगा। केस एप्लीकेशन में किसी भी तरह की तकनीकी समस्या होने पर उसके निदान के लिए प्रखंड से लेकर राज्य स्तर तक हेल्प डेस्क का निर्माण किया गया है।
शशिकांत पासवान, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी आइसीडीएस, बक्सर।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार