अधिकारियों के पास लंबित हैं किसान सम्मान निधि के 7,792 आवेदन

लखीसराय। दो हेक्टेयर अथवा दो हेक्टेयर से कम स्वयं की कृषि योग्य जमीन वाले लघु एवं सीमांत किसानों की आय में वृद्धि के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत की गई है। इसके तहत किसानों को प्रति वर्ष तीन किश्त में छह हजार रुपये दिया जाएगा। एक दिसंबर 18 से अब तक कृषि विभाग से निबंधित साठ हजार किसानों में से अब तक 57,061 किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन दिया है। इसमें से अब तक 40,624 आवेदन को स्वीकृत 8,645 आवेदन को अस्वीकृत किया गया है। शेष 7,792 आवेदन विभिन्न पदाधिकारियों के यहां लंबित पड़ा है। किसानों के आवेदन की जांच कर उसका निष्पादन करने के प्रति पदाधिकारी उदासीन बने हुए हैं। गौरतलब है कि कृषि समन्वयक एवं अंचलाधिकारी स्तर से पूरी तरह जांच पड़ताल करने के बाद स्वीकृत आवेदन को भी एडीएम स्तर से अस्वीकृत किया जा रहा है। इतना ही नहीं किसानों को आवेदन अस्वीकृत करने का कारण नहीं बताया जा रहा है। जिससे किसान परेशान हैं। हालांकि जिले में अब तक 40,371 किसानों को किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है।

दो बाइक की टक्कर में एक जख्मी यह भी पढ़ें
========
आवेदन की जांच की प्रक्रिया
कृषि विभाग में प्राप्त आवेदन को संबंधित कृषि समन्वयक द्वारा जांच कर अंचलाधिकारी के पास भेजा जाना है। इसके बाद अंचलाधिकारी द्वारा आवेदन की जांच कर स्वीकृत आवेदन को एडीएम के पास भेजा जाना है। एडीएम द्वारा स्वीकृत आवेदन को सरकार के पास भेजा जाएगी।
=======
जिले में प्राप्त आवेदन की स्थिति
प्राप्त आवेदन - 57,061
कृषि समन्वयक स्तर से स्वीकृत आवेदन - 49,344
अस्वीकृत आवेदन - 3,888
लंबित आवेदन - 3,829
अंचलाधिकारी स्तर से स्वीकृत आवेदन - 41,689
अस्वीकृत आवेदन - 4,551
लंबित आवेदन - 3,104
एडीएम स्तर से स्वीकृत आवेदन - 40,624
अस्वीकृत आवेदन - 206
लंबित आवेदन - 859
---
कृषि विभाग में प्राप्त आवेदन को संबंधित कृषि समन्वयक को उपलब्ध कराते हुए प्राथमिकता के आधार पर निष्पादन करने का निर्देश दिया गया है। सभी कृषि समन्वयक आवेदन का निष्पादन करने में जुटे हुए हैं। जल्द ही कृषि समन्वयकों जांच रिपोर्ट संबंधित अंचलाधिकारी को उपलब्ध करा दिया जाएगा।
भरत प्रसाद सिंह, जिला कृषि पदाधिकारी, लखीसराय
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार