दो सुपर जोन से होगी मैट्रिक परीक्षा की निगरानी

गोपालगंज : आगामी 17 फरवरी से प्रारंभ होने वाली मैट्रिक की परीक्षा कदाचार मुक्त माहौल में संपन्न कराई जाएगी। प्रशासनिक स्तर पर इस संबंध में व्यापक निर्देश जारी किए गए हैं। परीक्षा को लेकर दो सुपर जोन तथा चार जोन बनाया गया है। अलावा इसके परीक्षा के दौरान प्रत्येक केंद्र की निगरानी के लिए सीसी कैमरा तथा वीडियोग्राफरों की टीम को तैनात किया जाएगा। जिलाधिकारी अरशद अजीज ने इस संबंध में दिशानिर्देश जारी किया है।

प्रशासनिक स्तर पर इंटर की ही परीक्षा की तरह मैट्रिक की परीक्षा में भी प्रत्येक केंद्र पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती का निर्देश जारी किया गया है। प्रशासनिक सूत्रों ने बताया कि जिले के 28 केंद्रों पर होने वाली इस परीक्षा दौरान कदाचार पर नियंत्रण रखने के लिए प्रत्येक 25 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक की तैनाती की जाएगी। जिलाधिकारी ने दोनों अनुमंडल पदाधिकारियों को परीक्षा केंद्र के आसपास के तमाम फोटो स्टेट मशीनों पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया है। अलावा इसके परीक्षा हॉल के अंदर छात्र-छात्राओं को केवल प्रवेश पत्र लेकर ही जाने की अनुमति दी जाएगी। प्रशासनिक स्तर पर परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल, ब्लुटूथ तथा अन्य इलेक्ट्रिक उपकरण लेकर जाने वालों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। अलावा इसके प्रत्येक पांच सौ परीक्षार्थियों पर एक वीडियोग्राफर की तैनाती करने तथा सीसी कैमरे की नजर में परीक्षा संपन्न कराने को कहा गया है। साथ ही प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर दंडाधिकारी के अलावा पुलिस पदाधिकारी तथा सुरक्षा के पुलिस कर्मियों की तैनाती का निर्देश प्रशासनिक स्तर पर दिया गया। अलावा इसके परीक्षा अवधि में जिला स्तर पर स्थापित नियंत्रण कक्ष लगातार काम करेगा।
बाइक खड़ी करने के विवाद में युवक को चाकू घोंपा यह भी पढ़ें
इनसेट
दो पालियों में होगी परीक्षा
गोपालगंज : मैट्रिक की परीक्षा दो पालियों में ली जाएगी। दोनों पालियों में एक ही विषय की परीक्षा होगी। छात्र-छात्राओं की संख्या अधिक होने के कारण दोनों पालियों में परीक्षार्थियों को बांटा जाएगा। विभागीय सूत्रों ने बताया कि पहले पाली की परीक्षा सुबह 9.30 से 12.45 तक तथा दूसरे पाली की परीक्षा 1.45 बजे दिन से 5 बजे तक होगी। दोनों पालियों में परीक्षार्थियों को पंद्रह-पंद्रह मिनट का अतिरिक्त समय प्रश्न पत्र को पढ़ने व समझने के लिए दिया जाएगा।
इनसेट
51,940 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा
गोपालगंज : इस साल मैट्रिक की परीक्षा में 51,940 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे। पूर्ववर्ती छात्रों की संख्या अधिक होने के कारण इस वर्ष मैट्रिक के परीक्षार्थियों की संख्या 51 हजार के पार पहुंच गई है। इन बार की परीक्षा में 26,338 छात्राएं तथा 25,602 छात्र परीक्षा देंगे। गत वर्ष की अपेक्षा इस साल छात्र-छात्राओं की संख्या कम है।
इनसेट
परीक्षा का क्या है कार्यक्रम
दिनांक प्रथम पाली द्वितीय पाली
17 फरवरी विज्ञान विज्ञान
18 फरवरी गणित गणित
19 फरवरी सामाजिक विज्ञान सामाजिक विज्ञान
20 फरवरी अंग्रेजी अंग्रेजी
21 फरवरी मातृभाषा मातृभाषा
22 फरवरी द्वितीय भारतीय भाषा द्वितीय भारतीय भाषा
24 फरवरी एच्छिक विषय एच्छिक विषय
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार