जहानाबाद में जुकाम पीड़ित को करोना के संदेह से स्वास्थ्यकर्मियों हलकान

- मरीज को देखते ही मास्क लगाने के लिए अफरातफरी

- करोना किट की असलियत उजागर, पीएमसीएच रेफर कर टाला संकट
जागरण संवाददाता, जहानाबाद :
जहानाबाद सदर अस्पताल में जुकाम से पीड़ित युवक के आते ही करोना वायरस के संदेह में स्वास्थ्यकर्मी करीब जाने से भा खड़े हुए। अस्पताल कर्मी मरीज को छोड़कर मास्क लगाने के लिए दौड़ रहे थे। हालांकि बीते सप्ताह की सिविल सर्जन ने अस्पताल में करोना से बचाव के लिए किट उपलब्ध होने की बात कही थी। शनिवार को जब संदेहास्पद मरीज आया तो किट की असलियत उजागर हो गई। मरीज को पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल रेफर कर चिकित्सकों ने संकट तो टाल दिया। तर्क था कि जहानाबाद में जांच का प्रबंध नहीं था।
रालोसपा समर्थकों ने दिया धरना यह भी पढ़ें
जहानाबाद निवासी 20 वर्षीय सौरभ आर्या जुकाम से पीड़ित था। शनिवार को सदर अस्पताल में पहुंचा तो पंजीयन के बाद ही अफरातफरी मच गई। अस्पताल सूत्रों के अनुसार युवक खुद को कोरोना वायरस से संक्रमित होने का संदेह व्यक्त किया। करोना का नाम सुनते ही स्वास्थ्यकर्मी उससे दूरी बनाकर मास्क के लिए दौड़े। तत्काल जांच और इलाज के बजाय पीएमसीएच के लिए रेफर कर दिया गया। शाम तक वह पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में नहीं पहुंच सका। बताया गया कि सौरभ आर्या कुछ दिनों पूर्व बोधगया घूमने गया था। वहीं सर्दी-खांसी हो गई। बोधगया पर्यटन स्थल पर विदेशी सैलानी आते हैं ऐसे में कोरोना वायरस के संक्रमण का संदेह व्यक्त किया जाने लगा। सदर अस्पताल पहुंचा तो सामान्य मरीजों की तरह वह भी ओपीडी में पंजीयन कराया। अस्पताल में ड्यूटी पर तैनात डॉ कृष्णमोहन पासवान ने उसे कोरोना वायरस की जांच के लिए पीएमसीएच रेफर कर दिया।
सदर अस्पताल के अधीक्षक डॉ बीके झा ने बताया कि यहां इस वायरस से संक्रमित मरीजों की जांच की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है। संदेह के आधार पर पीएमसीएच रेफर करना विकल्प चुना गया। युवक संक्रमित है या नहीं यह तो जांच के बाद ही पता चलेगा। सदर अस्पताल में कर्मियों के बीच अफरा तफरी करोना से बचाव के उपाय की कलई खुल गई। बीते सप्ताह कोरोना वायरस को लेकर अस्पताल प्रशासन बैठक की थी। वायरस को लेकर यहां सभी आवश्यक तैयारी का दावा किया गया था। इस बीच रेफर करने वाले डॉ कृष्णमोहन पासवान से भ्रम फैलाने के बावत दो दिनों के अंदर स्पष्टीकरण देने को कहा गया है।
---------------
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार