बॉटम. स्वास्थ्य व पोषण गतिविधि से अवगत हुई उड़ीसा की टीम

पूर्णिया। जीविका एवं यूनिसेफ के सहयोग से जिला में चलाए जा रहे स्वाभिमान परियोजना से उड़ीसा की 45 सदस्यीय टीम अवगत हुई। दो दिवसीय भ्रमण पर पहुंची टीम ने बुधवार को जलालगढ़ एवं कसबा जाकर जीविका महिलाओं से मिलकर कार्यो को देखा।

जलालगढ़ के चक पंचायत में जीविका महिला द्वारा की जा रही पोषण केंद्रित समेकित कृषि प्रणाली (एनएसआइएफएस) के कार्यो से अवगत हुईं। टीम के सदस्यों ने देखा कि खाली पड़ी जमीन का उपयोग कर किस प्रकार से किया जा रहा है। इस कामकाज से जुड़ी जीविका के सदस्यों के आर्थिक स्तर में किस प्रकार सुधार हुआ है। इस मॉडल को अपनाकर उड़ीसा में कैसे काम किया जा सके। पूरे कामकाज को देखकर महिलाओं से संबंधित जानकारी ली। वहीं कसबा में आईएमपी (इंडिविजुअल माइक्रो प्लानिंग) के तहत ग्राम संगठन स्तर पर गांव में चर्चा किया गया। इस दौरान गांव में क्या समस्या है और समाधान किस प्रकार हो सकती है। संगठन स्तर पर विभिन्न समस्या का समाधान कैसे किया जाता है इस संबंध में टीम के सदस्यों को बताया गया।
मैजिक व बाइक की टक्कर में एक की मौत, एक घायल यह भी पढ़ें
यहां से जानकारी लेकर उड़िसा में चल रहे स्वाभिमान को बढ़ाया जाएगा आगे
टीम के सदस्यों ने बताया कि भ्रमण के दौरान मिली जानकारी से उड़ीसा में चल रहे स्वाभिमान परियोजना को आगे बढ़ाया जाएगा। इस मौके पर यूनीसेफ के पोषण विशेषज्ञ रवि नारायण परही, यूनीसेफ पोषण अधिकारी परिमल चंद्रा, जीविका डीपीएम सुनिर्मल गरेन, जीविका परियोजना प्रबंधक जी एंथोनी राज सहित अरूण कुमार उपाध्याय, राजीव रंजन सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार