जिले में पंचायत उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू

पंचायत उपचुनाव के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी होने के साथ चुनावी प्रक्रिया जोर पकड़ने लगी है। सीवान सदर समेत जिले के आठ प्रखंडों में पंचायत प्रतिनिधियों के रिक्त पड़े पदों के लिए चुनाव प्रक्रिया 20 फरवरी से आरंभ हो जायेगी। नामांकन प्रक्रिया 20 से 27 फरवरी तक चलेगी। सभी प्रखंडों में मतपत्रों की समीक्षा 29 फरवरी को जबकि दो मार्च तक प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकेंगे। 18 मार्च को मतदान वहीं 20 मार्च को मतों की गिनती की जायेगी। हालांकि 18 मार्च को पंच व वार्ड सदस्य के चुनाव के बाद इन पदों के लिए मतों की गिनती उसी दिन मतगणना समाप्त होने के बाद की जायेगी।
#img#जिले के दरौली प्रखंड के सरना, गुठनी के सोहगरा व हुसैनगंज प्रखंड के गोपलापुर पंचायत में मुखिया पद के लिए नामांकन का कार्य गुरुवार से शुरू होगा। सीवान सदर के जियांय, गोरेयाकोठी प्रखंड के महम्मदपुर व सिसईं, महाराजगंज के सारंगपुर, सिसवन के नया गांव व जीरादेई प्रखंड के अकोल्ही पंचायत में सरपंच पद के लिए चुनाव होगा। इधर, दरौली प्रखंड के तियर, गोरेयाकोठी के मुस्तफाबाद, गुठनी के सोहगरा, हुसैनगंज के छाता व सिसवन के भागर में बीडीसी पद के लिए चुनाव होने वाला है। 
उपचुनाव को लेकर कोषांग का गठन उप चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही चुनावी सरगर्मी जोर पकड़ने लगी है। जिला स्तर पर उपचुनाव के सफल संचालन को लेकर कोषांग का गठन किया गया है। जिले के जिन प्रखंडों में पंचायत उपचुनाव हो रहा है, वहां के पंचायत प्रतिनिधि की या तो मृत्यु हो चुकी है, या फिर अपने पद से उन्होंने त्यागपत्र दे दिया है। या फिर किसी अन्य कारण को लेकर संबंधित प्रखंड के पंचायतों में उपचुनाव कराया जा रहा है।
क्या कहते पदाधिकारी जिला पंचायती राज पदाधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि पंचायत उपचुनाव की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो रही है। तीन प्रखंड में मुखिया व पांच प्रखंडों में सरपंच पद के लिए उपचुनाव होने वाला है। 27 फरवरी तक नामांकन पत्र दाखिल किया जायेगा। 18 व 20 मार्च को मतों की गिनती की जायेगी।
कसदेवरा पंचायत के लिए निर्विरोध चयन महाराजगंज। मुख्यालय के किसान भवन में कसदेवरा पंचायत में उपमुखिया के लिए नंदलाल प्रसाद निर्विरोध चुने गए। बीडीओ नंदकिशोर साह ने निर्वाचन का प्रमाणपत्र दिया। पूर्व उपमुखिया पर अविश्वास प्रस्ताव पारित हो गया था। 15 वार्ड सदस्यों में से 12 वार्ड सदस्य निर्वाचन प्रकिया में शामिल हुए। पर्यवेक्षक डीसीएलआर प्रवीण कुमार की मौजूदगी में उपमुखिया का चुनाव हुआ। नामांकन करने की निर्धारित समय अवधि के बाद तक कोई नामांकन दाखिल नहीं हुआ। समय अवधि समाप्त होने के बाद नंदलाल प्रसाद को निर्वाचित घोषित कर दिया गया। 

अन्य समाचार