अतिक्रमण में फंसीं शहर की सभी सड़कें, आवागमन प्रभावित

गोपालगंज : शहर की सड़कों का जाम में फंसना और उसमें से निकलने के लिए लोगों का एक दूसरे से उलझना अब आम बात हो गई है। शहर की कई सड़कों का मीना बाजार में तब्दील हो जाना शहरवासियों पर भारी पड़ रहा है। कलेक्ट्रेट पथ हो या पुरानी चौक सड़क, मेन रोड हो या घोष मोड़। शहर की सभी मुख्य सड़कें अतिक्रमण की चपेट में हैं। स्थिति यह कि यहां की अधिकांश सड़कों के किनारे अतिक्रमण कर दुकानें लगाई जाती हैं। सड़क किनारे तथा सड़क को पकड़ कर दुकानें लगाए जाने के कारण कलेक्ट्रेट पथ से लेकर पुरानी चौक, सदर अस्पताल पथ से लेकर डाकघर चौक तक बाजार में तब्दील हो चुकी हैं। जिससे वाहनों की कौन कहे इस पथ पर पैदल चलने वालों को भी परेशानी झेलनी पड़ती है।

सफाई कर्मियों की हड़ताल खत्म, कचरा उठाने का काम शुरू यह भी पढ़ें
2 अक्टूबर 1973 को जब गोपालगंज को जिला का दर्जा मिला था। तब गोपालगंज शहर एनएससी एरिया में आता था। समय के साथ इसे नगर पंचायत तथा बाद में नगर परिषद का दर्जा मिल गया। सड़कें भी चौड़ी हुई। अब बंजारी चौक से लेकर अंबेडकर चौक तथा अंबेडकर चौक से अरार मोड़ तक की सड़कों को टू लेन बनाया जा चुका है। लेकिन वर्तमान समय में तमाम सड़कें अतिक्रमण की शिकार हैं। सड़क पर ही दुकान लगाए जाने के कारण तमाम सड़कें सकरी हो गई हैं। जिला मुख्यालय की हरेक प्रमुख पथ से लेकर संपर्क पथों की दशा एक समान ही है। हालत यह है कि कलेक्ट्रेट पथ पर ही अतिक्रमण सरेआम दिखता है। इस मार्ग से होकर हर दिन जिले के वरीय पदाधिकारियों का आना-जाना होता है। लेकिन अतिक्रमण को लेकर प्रशासन की अनदेखी अब भी जारी है।
इनसेट
दिखावा बना अतिक्रमण हटाओ अभियान
गोपालगंज : सड़कों पर अतिक्रमण हटाने के दिशा में प्रशासन ने कई बार अभियान चलाया। इसके साथ ही करीब डेढ़ दशक पूर्व फुटपाथी दुकानों को मुख्य सड़क से हटाने के बाद उन्हें सरकारी स्तर पर रियायती दर पर दुकानें भी आवंटित की गई थी। लेकिन अधिकांश दुकानदारों ने पूर्व में आवंटित दुकानों को बेचकर दोबारा पुराने स्थानों पर अपनी दुकानें लगा लिया है। पिछले एक दशक से जो भी अभियान अतिक्रमण हटाने लिए चलाया गया, वह दिखावे का ही साबित हुआ है।
इनसेट
कहां कितना अतिक्रमण का जोर
- कलेक्ट्रेट पथ -
वैसे तो इस पथ को नो पार्किंग जोन घोषित किया गया है। लेकिन यहां वाहन आज भी खड़े होते हैं। इतना ही नहीं ठेला व खोमचा वालों के कारण इस मार्ग पर सुबह आठ बजे से शाम के छह बजे तक अतिक्रमण का जोर दिखता है।
- मेन रोड -
डाकघर चौक से अंबेडकर चौक के बीच कई स्थानों पर अतिक्रमण का जोर दिखता है। स्पेयर पार्टस की दुकानों से लेकर फल दुकानें इस मार्ग पर सजती हैं। ऐसे में हर दिन जाम की समस्या से लोगों को जूझने को विवश होना पड़ता है।
- पुरानी चौक -
पुरानी चौक पथ में सुबह से लेकर शाम तक जाम की स्थिति बनी रहती हैं। इस मार्ग पर स्थित करीब नब्बे प्रतिशत दुकानें सड़क तक फैली होने के कारण जाम की स्थिति रहती है। इस मार्ग के अलावा घोष मोड़, अस्पताल चौक रोड तथा बंजारी पथ के कुछ हिस्से में जाम एक बड़ी समस्या है। यह स्थिति सिर्फ सड़कों पर अतिक्रमण के कारण पैदा हुई है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार