हर्ल कारखाना में मजदूर की मौत, प्रबंधन ने कहा स्वाभाविक मौत

बेगूसराय : शनिवार को बरौनी उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड बरौनी हर्ल कारखाना में कार्यरत टेकनीप कंपनी में रिगर पद पर कार्यरत मजदूर निपनिया निवासी स्व रामबालक सिंह के 36 वर्षीय पुत्र मनोज कुमार सिंह की मौत कार्य स्थल पर हो गई। घटना की सूचना पाते ही प्रबंधन के द्वारा मजदूर को इलाज के लिए ग्लोकल हास्पिटल ले गया। जहां चिकित्सक ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। मजदूर की मौत के बाद आक्रोशित मजदूरों ने शव के साथ हर्ल कारखाना का मुख्य द्वारा जाम कर प्रदर्शन किया। मौके पर मजदूरों ने उचित मुआवजा देने की मांग की है। शाम चार बजे के बाद मुख्य द्वार को जाम कर दिया गया। इस संबंध में एटक नेता प्रहलाद सिंह ने कहा कि कार्य के दौरान मजदूर की मौत हो गई है। इसीलिए हर्ल प्रबंधन व टेकनीप कंपनी के द्वारा मजदूरों के परिजनों को उचित मुआवजा देने की लिखित के बाद ही शव को पोस्टमार्टम हेतु जाने दिया जाएगा। जब तक मजदूरों के परिजनों को उचित मुआवजा नहीं दी जाएगा तब तक हर्ल कारखाना के मुख्य द्वार को जाम रखा जाएगा। वहीं घटना के बाद मजदूरों में काफी आक्रोश देखा गया। मौत को लेकर तरह-तरह की बात आ रही सामने :

टैंकर पलटने से गैस का रिसाव, एनएच 31 पर घंटों आवागमन ठप यह भी पढ़ें
मजदूर की मौत को लेकर कई बात सामने आ रही है। सूत्र की मानें तो मजदूर के कार्य स्थल पर ग्रेडिग का काम करने के दौरान करंट लगने से मौत हो गई, कोई कहता है कि काम करने के दौरान गिरने से मौत हो गई है। कोई कहता है कि मजदूर की मौत हार्ट अटैक की वजह से हुई है। इस संबंध में हर्ल के डीजीएम एचआर बीबी मिज ने बताया कि मजदूर मनोज की स्वाभाविक मौत हुई है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद मौत के कारणों का खुलासा हो जाएगा।
जानकारी अनुसार मृतक छह भाई में सबसे छोटा भाई था। उसको एक पुत्र एवं एक पुत्री है। वह विगत तीन माह में हर्ल कारखाना में काम कर रहा था। घटना की सूचना पाते ही मृतक के भाई मुकेश कुमार सिंह, रिपु कुमार, गौतम कुमार सहित अन्य ग्रामीण हर्ल कारखाना के मुख्य द्वार पर पहुंच मृतक के परिजनों को मुआवजा देने की मांग करने लगे। हर्ल कारखाना का मुख्य द्वार जाम रहने की सूचना पाते ही बरौनी सीओ सुजीत सुमन, जीरोमाइल इंस्पेक्टर अक्षयलाल, भाजपा के प्रदेश मंत्री रामलखन सिंह, जिला महामंत्री हीरा पोद्दार, भाकपा बरौनी अंचल मंत्री रामरतन सिंह, पूर्व मंडल अध्यक्ष कृष्ण मोहन कुमार, ब्रजेश कुमार, बरौनी थानाध्यक्ष अजीत कुमार, एफसीआई ओपी अध्यक्ष राजीव रंजन कुमार, जीरोमाइल ओपी अध्यक्ष समरेन्द्र कुमार, रिफाइनरी ओपी अध्यक्ष विवेक भारती, चकिया ओपी अध्यक्ष राकेश कुमार गुप्ता सहित दर्जनों पुलिस बल के जवान मौजूद थे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार