थावे महोत्सव में प्रसिद्ध कलाकार बिखेरेंगे आवाज का जादू, 15 समिति गठित

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : इस साल थावे महोत्सव के आयोजन को लेकर तिथि निर्धारित होने के साथ ही इसके सफल आयोजन को लेकर तैयारियां तेज हो गई है। 27 से 29 मार्च तक आयोजित होने वाले इस महोत्सव में 35 से 50 लाख तक की राशि खर्च होने की संभावना है। महोत्सव को लेकर जिला स्तर पर कुल 15 समितियों का गठन कर अधिकारियों की तैनाती की दी गई है। इस साल के महोत्सव में देश के बड़े कलाकार अपनी आवाज का जादू बिखेरेंगे।

जानकारी के अनुसार प्रत्येक वर्ष ऐतिहासिक थावे दुर्गा मंदिर के होमगार्ड मैदान में चैत्र नवरात्र के दौरान थावे महोत्सव का आयोजन किया जाता है। लेकिन गत वर्ष अप्रैल व मई महीने में लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद प्रशासनिक तौर पर महोत्सव का आयोजन नहीं किया गया। लोकसभा चुनाव समाप्त होने के बाद महोत्सव के आयोजन की संभावना बनी। लेकिन इसके लिए तिथि का आयोजन नहीं हुआ। आखिरकार प्रशासनिक स्तर पर गत वर्ष थावे महोत्सव का आयोजन शारदीय नवरात्र के दौरान एक व दो अक्टूबर कराने को कराया गया। लेकिन इस साल फिर अपने पूर्व के समय चैत्र नवरात्र के दौरान थावे महोत्सव के आयोजन का निर्णय लिया गया है। महोत्सव के सफल आयोजन के लिए प्रशासनिक स्तर पर 15 समितियों का गठन किया गया है। इन समितियों में प्रबंधन समिति, लेखा प्रबंध समिति, आवासन समिति, सांस्कृतिक समिति, विधि व्यवस्था समिति, परिवहन समिति, जनसंपर्क एवं स्मारिका समिति, स्वच्छता समिति तथा आपदा प्रबंधन जैसी समितियां शामिल है। पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित होने वाले इस महोत्सव में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होते हैं। इस महोत्सव में प्रदेश के बड़े कलाकारों के अलावा मुंबई व अन्य प्रांतों से कई बड़े गायकों को बुलाया जाता है। इस साल भी इस महोत्सव में बड़े कलाकार भाग लेंगे। मार्च माह के प्रथम सप्ताह तक महोत्सव में भाग लेने वाले कलाकारों के नाम की घोषणा किए जाने की संभावना है। पूर्व में थावे महोत्सव में तृप्ति शाक्या, भोजपूरी गायक मनोज तिवारी, अनुराधा पौडवाल, कविता पौडवाल, विनोद राठौर तथा मालिनी अवस्थी तथा अनूप जलोटा जैसे बड़े कलाकार भी अपनी प्रस्तुति दे चुके हैं।
बिहार बंद समर्थक व दुकानदार भिड़े, पथराव से हाईवे पर मची भगदड़ यह भी पढ़ें
इनसेट
होमगार्ड मैदान में होगा कार्यक्रम
गोपालगंज : थावे महोत्सव थावे स्थित होमगार्ड मैदान में आयोजित किया जाएगा। इस साल तीन दिवसीय थावे महोत्सव आयोजित होगा। थावे महोत्सव के दौरान सुरक्षा को लेकर कई स्थानों पर ड्राप गेट बनाए जाएंगे। अलावा इसके भव्य वाटर प्रूफ पंडाल का भी निर्माण कार्य किया जाएगा। लाइटिग आदि की व्यवस्था भी पूर्व के वर्ष की अपेक्षा बेहतर होगी। महोत्सव के पहले दिन कवि सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।
अवकाश के दिन भी नियोजित शिक्षकों ने दिया धरना यह भी पढ़ें
इनसेट
2012 से आयोजित हो रहा थावे महोत्सव
गोपालगंज : वर्ष 2012 से ही थावे महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस साल महोत्सव का लगातार 9वां वर्ष होगा। प्रत्येक वर्ष आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में नए-नए कलाकारों को बुलाया जाता है। इस साल भी इस महोत्सव में देश के कई बड़े गायकों को आमंत्रित किए जाने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। इसके लिए गठित समिति को कलाकारों को बुलाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार