मैट्रिक परीक्षा खत्म, कल से होगी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच



रोहतास। नियोजित शिक्षकों की हड़ताल के बीच 17 फरवरी से जिले के 51 केंद्रों पर आयोजित हो रही मैट्रिक की परीक्षा सोमवार को समाप्त हो गई। अंतिम दिन दोनों पाली में परीक्षार्थियों ने ऐच्छिक विषय की परीक्षा दी। डीईओ समेत अन्य अधिकारियों ने विभिन्न केंद्रों का दौरा कर परीक्षा का जायजा लिया। परीक्षा समाप्त होते ही शिक्षा विभाग होने वाले इंटर व मैट्रिक परीक्षा के उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य को संपन्न कराने की तैयारी में जुट गया है। मूल्यांकन कार्य के लिए प्रतिनियुक्त शिक्षकों व अन्य कर्मियों को 25 फरवरी तक अपने-अपने केंद्र पर हर हाल में योगदान करने का निर्देश दिया गया है। परीक्षक, मुख्य परीक्षक व मार्कर के रूप में योगदान नहीं करने वाले शिक्षकों को निलंबित व बर्खास्त करने तक की कार्रवाई की जाएगी।

डीईओ प्रेमचंद्र ने बताया कि जिले के 51 केंद्रों पर हो रही मैट्रिक की परीक्षा 24 फरवरी को समाप्त हो गई। अंतिम दिन दोनों पाली में ऐच्छिक विषय की परीक्षा आयोजित की गई। पहली पाली में 558 परीक्षार्थी उपस्थित रहे, जबकि 19 अनुपस्थित रहे। इसी प्रकार दूसरी पाली में 362 परीक्षार्थी शामिल रहे व सात अनुपस्थित रहे। दोनों पाली में 950 उपस्थित व 26 अनुपस्थित रहे। अंतिम दिन किसी भी केंद्र से कदाचार के आरोप में परीक्षार्थी को निष्कासित नहीं किया। लगभग एक सप्ताह तक चली परीक्षा में कदाचार के आरोप में 19 परीक्षार्थियों को कदाचार के आरोप में निष्कासित किया गया, जबकि एक मुन्ना भाई को दूसरे के बदले में परीक्षा देते पकड़ा गया। इस दौरान वीक्षण कार्य के लिए प्रतिनियुक्ति पत्र नहीं लेने वाले दो शिक्षकों के विरूद्ध कार्रवाई के लिए संबंधित नियोजन इकाई को पत्र भेजा गया।
वहीं उच्च व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों ने 25 फरवरी से ही अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का ऐलान कर चुके हैं। इसे ले सोमवार की शाम शिक्षकों ने संघ कार्यालय से समाहरणालय तक मशाल जुलूस भी निकाला। शिक्षकों की हड़ताल को देखते हुए विभाग ने अंगीभूत व संबद्धता प्राप्त कॉलेजों के अलावा प्रारंभिक विद्यालयों में पदस्थापित शिक्षकों की सूची तलब की है, ताकि आवश्यकता पड़ने पर उन्हें मूल्यांकन कार्य में लगाया जा सके। प्रारंभिक विद्यालय में कार्यरत नियमित शिक्षकों को मार्कर के रूप में लगाया जाना है। 26 फरवरी से इंटर तो पांच मार्च से मैट्रिक परीक्षा के उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य प्रारंभ किया जाएगा। इंटर कॉपी को ले श्रीशंकर इंटरस्तरीय विद्यालय तकिया में दो तथा शेरशाह सूरी इंटरस्तरीय विद्यालय व रामा रानी बालिका उच्च विद्यालय में एक-एक केंद्र बनाया गया है। जबकि मैट्रिक के लिए उच्च विद्यालय चौखंडी पथ, संत शिवानंद एकेडमी व श्रीदुर्गा उच्च विद्यालय शिवसागर में एक-एक तथा डेहरी के राष्ट्रीय उच्च विद्यालय डिलियां व उच्च विद्यालय डेहरी में दो-दो व रामा रानी जैन बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में एक केंद्र बनाया गया है। डीईओ ने कहा कि 26 फरवरी से नौ मार्च तक इंटर कॉपी का मूल्यांकन कार्य किया जाएगा। मूल्यांकन कार्य सीसीटीवी की नजर में कराए जाएंगे। प्रत्येक केंद्र पर छह चेकर, छह मेकर व एक सुपरवाइजर प्रतिनियुक्त किए गए हैं। मूल्यांकन केंद्र निदेशकों को केंद्र पर इंटरनेट व कंप्यूटर की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। परीक्षक, मुख्य परीक्षक व मार्किंग कर्मियों को 25 फरवरी तक हर हाल में योगदान करने को कहा गया है। योगदान नहीं करने वाले शिक्षकों को बर्खास्त करने की कार्रवाई की जाएगी।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार