दोहरे हत्याकांड से चर्चित नदियावां गांव को आज एसपी लेंगे गोद

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ: दोहरे हत्याकांड से चर्चा में आए दीपनगर थाना क्षेत्र का नदियावां गांव अब अन्य गांवों को राह दिखाएगा। पुलिस साप्ताहिक कार्यक्रम के तहत मंगलवार को एसपी नीलेश कुमार इस गांव को गोद लेंगे। इसको लेकर गांव के सामुदायिक भवन को सजाया जा रहा है। थानाध्यक्ष धमेंद्र कुमार ने बताया कि कार्यक्रम में काफी संख्या में लोग मौजूद रहेंगे।

गोद लेने के लिए नदियावां ही क्यों? के सवाल पर एसपी नीलेश कुमार ने बताया कि अप्रैल 2019 में इस गांव में एक दुखद घटना हुई थी। बालू के दुस्साहसी धंधेबाजों ने पिता-पुत्र को सोए में गोली मार मौत की नींद सुला दिया था। इसके बाद से वह कई बार इस गांव में जा चुके हैं। लोगों से संवाद किया और वहां भय का माहौल समाप्त करने के लिए काफी प्रयास किया। गांव के बाशिदों से मिलने-जुलने के दौरान अपनापा सा हो गया। अब छोटे-छोटे बच्चों के लिए कुछ करने की इच्छा है। ग्रामीणों को सामाजिक तौर पर सशक्त बनाया जाएगा तो गांव की तस्वीर बदल सकती है। इसी बीच पुलिस सप्ताह के दौरान किसी गांव को गोद लेने का मुख्यालय से आदेश आया। तब मैंने बिना देर किए इसी गांव को गोद लेने की ठान ली।
चुनौतियों से भरी है नए नगर आयुक्त की कुर्सी यह भी पढ़ें
-----------------
कैसे बदलेगी तस्वीर
.........
एसपी ने बताया कि सबसे पहले इस गांव के लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य, शराबबंदी, खेल व करियर के प्रति जागरूक करेंगे। ताकि यह गांव आगे बढ़े और यहां के जागरण का असर आस-पास के गांव तक दिखे। उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीणों में सरकार व पुलिस के प्रति विश्वास पैदा होगा। गांव के बच्चों के बीच में पठन-पाठन की सामग्रियां बांटी जाएगी। खेलने के लिए क्रिकेट किट, बैडमिटन सेट व फुटबॉल भी दिए जाएंगे। ताकि उनका समग्र शैक्षिक व शारीरिक विकास हो सके।
------------------
इन मुद्दों पर होगी चर्चा
.........
एसपी ने बताया कि आज सामुदायिक भवन में आयोजित कार्यक्रम में शराबबंदी, दहेज प्रथा व बाल विवाह पर ज्यादा चर्चा होगी। यह तीन ऐसे मुद्दे हैं, जिससे सीधे तौर पर समाज प्रभावित होता है। इसके लिए चिकित्सकों का एक दल भी मौजूद होगा। जो शराब से होने वाले नुकसान के बारे में लोगों को बताएंगे। बाल विवाह तथा दहेज से समाज को होने वाले नुकसान के बारे में बताया जाएगा। एसपी ने कहा कि जब तक समानता का बोध नहीं होगा, समाज व देश विकसित नहीं हो सकता।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार