आज से चार केंद्रों पर इंटर पुस्तिकाओं का होगा मूल्यांकन, निषेधाज्ञा लागू



रोहतास। जिला मुख्यालय के चार केंद्रों पर बुधवार से इंटर की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुरू होगा। इसे ले शिक्षा विभाग के दफ्तर से लेकर समाहरणालय तक चहलकदमी रही। विभागीय कार्यालय में मुख्य परीक्षक व परीक्षकों के अलावा मूल्यांकन कार्य से जुड़े अन्य कर्मियों को योगदान कराने का सिलसिला शाम तक जारी रहा। साथ ही वैसे शिक्षकों की भी सूची तैयार करने में कर्मी व्यस्त रहे, जो न तो प्रतिनियुक्ति पत्र लिया न योगदान किया। वहीं डीएम पंकज दीक्षित ने समाहरणालय में शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक कर मूल्यांकन कार्य को सुचारू रूप से संपादित करने का निर्देश दिया।
वार्ड क्रियान्वयन व प्रबंध समिति के अध्यक्ष-सचिव पर होगी प्राथमिकी यह भी पढ़ें
अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मूल्यांकन कार्य कराया जाए। साथ ही दंडाधिकारी व पर्याप्त संख्या में सुरक्षा कर्मी की तैनाती की जाए। पत्र निर्गत के बाद भी जो शिक्षक मूल्यांकन कार्य में शामिल नहीं होते हैं या फिर बाधा डालने की कोशिश कर रहे हैं उन पर परीक्षा समिति व विभागीय निर्देश के आलोक में समुचित कार्रवाई की जाए। मंगलवार की शाम पांच बजे तक 30 फीसद शिक्षकों ने परीक्षक व मुख्य परीक्षक के रूप में योगदान किया था। बहरहाल 707 मूल्यांकन कर्मियों में से 207 ने योगदान किया। मूल्यांकन केंद्र निदेशकों को भी हिदायत दी गई कि जो शिक्षक मूल्यांकन कार्य में बाधा पहुंचाने की कोशिश करे, उसकी सूचना तत्काल दे उनपर शीघ्र कार्रवाई की जाएगी।
डीईओ प्रेमचंद्र की माने तो 26 फरवरी से नौ मार्च तक इंटर परीक्षा से जुड़ी कॉपी की जांच की जाएगी। इसके लिए श्रीशंकर इंटरस्तरीय विद्यालय तकिया में दो तथा शेरशाह सूरी इंटरस्तरीय विद्यालय व रामा रानी बालिका उच्च विद्यालय में एक-एक केंद्र बनाया गया है। 25 फरवरी तक परीक्षकों व मुख्य परीक्षकों को योगदान करने का निर्देश दिया गया है। मूल्यांकन कार्य के लिए योगदान न करने वाले शिक्षकों की सूची परीक्षा इकाई व केंद्र निदेशक से तलब की गई है, ताकि उसके अनुरूप कार्रवाई की जा सके। प्रत्येक केंद्र पर छह चेकर, छह मेकर व एक सुपरवाइजर प्रतिनियुक्त किए गए हैं। मूल्यांकन केंद्र निदेशकों को केंद्र पर इंटरनेट व कंप्यूटर की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। मुख्य परीक्षक व परीक्षक के रूप में योगदान करने वाले शिक्षकों की संख्या
मूल्यांकन केंद्र प्रतिनियुक्ति योगदान
शंकर इंटरस्तरीय विद्यालय एक 187 55
श्रीशंकर इंटरस्तरीय विद्यालय दो 53 16
शेरशाह सूरी इंटरस्तरीय विद्यालय 290 90
रामा रानी बालिका उमावि सासाराम 177 46 इनसेट :
एक अप्रैल से सभी पंचायतों में शुरू हो जाएगी नौवीं की पढ़ाई
सासाराम : नये वित्तीय वर्ष के पहले दिन से ही जिले के वैसे सभी पंचायतों में नौवीं की पढ़ाई शुरू हो जाएगी, जहां पर माध्यमिक विद्यालय नहीं है। इसका निर्देश मंगलवार को हुई बैठक में विभागीय अधिकारियों को दिया गया। माध्यमिक विद्यालय विहीन पंचायतों के मध्य विद्यालयों में उपलब्ध संसाधन की भी समीक्षा की गई। डीईओ प्रेमचंद्र ने बताया कि जिले 75 पंचायत ऐसे जहां माध्यमिक विद्यालय नहीं है। जहां के एक मध्य विद्यालय में एक अप्रैल से नौवीं की हर हाल में पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी। नौवीं की पढ़ाई शुरू होने से छात्रों को दूसरे पंचायत या अधिक दूरी तय कर पढ़ाई करने नहीं जाना पड़ेगा। जिन 42 पंचायत में भवन का निर्माण कार्य चल रहा है, उसे 10 मार्च तक हर हाल में पूरा कर वहां पर बेंच-डेस्क व अन्य उपस्कर की व्यवस्था करने का निर्देश डीएम ने विभागीय अधिकारी को दिया।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार