कोहरे का बहाना बना रेलवे ने मार्च में भी कई ट्रेनें कीं निरस्त, कुछ के बदले मार्ग



(रोहतास) : रेलवे ने मार्च में भी कोहरे का बहाना बना कई ट्रेनों का परिचालन रद कर दिया है। पूर्व-मध्य रेल मुख्यालय हाजीपुर की ओर से जारी अधिसूचना में गया-पीडीडीयू रेलखंड पर चलने वाली एक दर्जन से अधिक ट्रेनों को पूरे मार्च माह के लिए रद कर दिया गया है। तीन जोड़ी ऐसी ट्रेनें हैं, जो सासाराम व डेहरी रेलवे स्टेशन पर ठहरती हैं। उसमें से एक ऐसी ट्रेनें भी है, जो यात्रियों के लिए एंबुलेंस के तौर पर जानी जाती है और सैकड़ों लोग वाराणसी व पटना उसी ट्रेन यानी बुद्ध पूर्णिमा एक्सप्रेस से इलाज कराने जाते हैं। जिन ट्रेनों का परिचालन रद किया गया है, उसमें राजगीर-वाराणसी बुद्ध पूर्णिमा, हावड़ा-मथुरा चंबल एक्सप्रेस, राजगीर-अजमेर एक्सप्रेस, सियालदह-अजमेर एक्सप्रेस, हटिया-आनंद बिहार एक्सप्रेस व सियालदह- जम्मूतवी एक्सप्रेस शामिल हैं।

विभाग की ओर से ट्रेनों के निरस्तीकरण अवधि में विस्तार किए जाने से रेलयात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। पूर्व-मध्य रेल हाजीपुर के सीपीआरओ राजेश कुमार के अनुसार कोहरे को देखते हुए पहले 29 फरवरी तक इन ट्रेनों का परिचालन रद किया गया था, लेकिन मौसम में खास तब्दीली नहीं होने के चलते निरस्तीकरण की अवधि एक माह और बढ़ा दिया गया है। जबकि गया से नई दिल्ली तक चलने वाली महाबोधि एक्सप्रेस व गंगा-सतलज एक्सप्रेस को अलग-अलग तिथि को निरस्त किया गया है। निरस्त ट्रेनों का नाम निरस्तीकरण की अवधि
राजगीर-वाराणसी बुद्ध पूर्णिमा एक अप्रैल तक
वाराणसी-राजगीर बुद्ध पूर्णिमा 31 मार्च तक
अजमेर-सियालदह एक्स. 31 मार्च तक
सियालदह-अजमेर एक्स. एक अप्रैल तक
कोलकाता - जम्मूतवी एक्स. 31 मार्च तक
जम्मूतवी-सियालदह एक्स. दो अप्रैल तक
------------
इनका हुआ मार्ग परिवर्तन
रांची-अजमेर गरीब रथ - मिर्जापुर के बजाय पं. दीनदयाल-वाराणसी व मड़ुआडीह के रास्ते चलेगी
--------------
आंशिक निरस्तीकरण :
-हावड़ा-मथुरा चंबल एक्सप्रेस - आगरा से मथुरा के बीच निरस्त पूरे मार्च
-गया-नई दिल्ली महाबोधि एक्सप्रेस, मार्च में प्रत्येक सोमवार को गया से
-नई-दिल्ली गया महाबोधि एक्सप्रेस, मार्च में प्रत्येक मंगलवार को दिल्ली से
-धनबाद-फिरोजपुर गंगा-सतलज एक्सप्रेस, प्रत्येक गुरुवार को धनबाद से
-फिरोजपुर-धनबाद गंगा सतलज एक्सप्रेस, प्रत्येक शनिवार को फिरोजपुर से
इनसेट :-
सासाराम में रुकेगी उर्स मेला स्पेशल ट्रेन
सासाराम : कोलकाता से अमजेर तक चलने वाली उर्स मेला स्पेशल ट्रेन का ठहराव सासाराम में भी होगा। पूर्व-मध्य रेल हाजीपुर की तरफ से स्पेशल ट्रेन की समय तालिका को जारी कर दिया गया है। अप में कोलकाता से यह ट्रेन 28 फरवरी की सुबह 11.45 में खुलेगी, जो उसी दिन रात 10.46 में सासाराम पहुंचेगी। उसी प्रकार डाउन में अजमेर से दो मार्च को रात में 12.15 में खुलकर सासाराम उसी दिन शाम में 5.15 में पहुंचेगी। गया व पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के बीच सासाराम में ही इस ट्रेन का ठहराव किया गया है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार