मुजफ्फरपुर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए प्रशासन की ओर से किए जा रहे ये सब उपाय, जानिए



मुजफ्फरपुर, जेएनएन। शहर की यातायात व्यवस्था और सड़कों के चौड़ीकरण को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त पंकज कुमार ने बुधवार को समीक्षा बैठक की। इसमें कई महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए गए। पदाधिकारियों से हर दिन यातायात जाम की समस्या व इससे लोगों को हो रही परेशानियों के मद्देनजर आवश्यक कदम शीघ्र उठाने को कहा गया। प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि इसमें किसी तरह की कोताही व लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
एलिवेटेड रोड के निर्माण को भी दें प्रस्ताव
प्रमंडलीय आयुक्त ने मिठनपुरा, रामदयालु नगर व गोबरसही में शुरू होने वाले आरओबी की स्थिति की जानकारी ली। अधीक्षण अभियंता पुल निर्माण निगम ने बताया कि इन तीनों प्रस्तावित आरओबी की डीपीआर तैयार कर ली गई है। कुछ विभागीय कार्य प्रक्रियाधीन हैं। इनके पूरा होते ही टेंडर जारी किया जाएगा। अखाड़ाघाट पुल के समानांतर में नया पुल बनाने की योजना भी बताई। इसकी डीपीआर तैयार कर प्रपोजल सबमिट किया जा चुका है। सभी प्रक्रियाधीन योजनाओं को शीघ्र पूर्ण कराने का आयुक्त ने निर्देश दिया। प्रस्तावित आरओबी का निर्माण शहर में आगामी 35 वर्षों की आबादी को ध्यान में रखते हुए कराने को कहा। आवश्यकतानुरूप एलिवेटेड रोड के निर्माण के लिए भी प्रस्ताव देने की कवायद की जाए।
सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर अनूसूचित जाति के 38 परिवारों को जमीन यह भी पढ़ें
आधुनिक मापदंड का करें पालन
बढ़ती आबादी के मद्देनजर बटलर, दीघरा रोड व अघोरिया बाजार सड़क की चौड़ाई का अधिकतम उपयोग एवं आइआरसी व सिविल कंस्ट्रक्शन के आधुनिक मापदंडों का अनुसरण करने के भी निर्देश दिए। साथ ही सड़क निर्माण करते समय समानांतर में बनने वाले नालों व सड़क की ऊंचाई का समन्वय हो इसका भी ध्यान रखने को कहा गया।
अतिक्रमण के विरुद्ध चलेगा अभियान
परिक्रमा डोली पहुंची मटिहानी, सियाराम मय हुआ सीमांचल यह भी पढ़ें
शहर में विभिन्न सड़कों को अतिक्रमण मुक्त कराने के बाद पुन: अतिक्रमित कर दिए जाने की प्रवृत्ति पर नाराजगी जताई। अतिक्रमणकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर जुर्माना लगाने का आदेश दिया गया। साथ ही वैसे स्थानों की पहचान कर कार्रवाई का आदेश दिया गया जहां गैरकानूनी ढंग से पार्किंग की जाती है। चांदनी चौक व आसपास के इलाकों में अवैध गैराज पर भी कार्रवाई के निर्देश दिए। इसके लिए अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी को सभी सड़कों को शीघ्र अतिक्रमण मुक्त कराने को कहा गया है।
किसी ने भूसा घर में तो किसी ने पलंग के गद्दा से छुपा रखा था लूट का जेवरात यह भी पढ़ें
नियम की अवहेलना पर लगाएं जुर्माना
सड़क सुरक्षा मानकों का ध्यान रखते हुए यातायात डीएसपी व जिला परिवहन पदाधिकारी को नियमों की अवहेलना करने वालों के विरुद्ध विशेष अभियान चलाकर जुर्माना वसूलने को कहा गया है। बैठक में जिलाधिकारी डॉ.चंद्रशेखर सिंह, एसएसपी जयंत कांत, सिटी एसपी नीरज कुमार सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी, परिवहन विभाग के पदाधिकारी, अपर नगर आयुक्त व सभी तकनीकी विभागों के पदाधिकारी थे।  

Posted By: Ajit Kumar
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार