अब पीएम का संदेश लेकर घर-घर जाएंगी आशा

गोपालगंज : आयुष्मान भारत योजना में शामिल लाभार्थियों को पीएम मोदी द्वारा भेजे गये संदेश को घर-घर पहुंचाया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी क्षेत्र की आशा कार्यकर्ताओं को सौंपी गई है। इस पत्र को दिखाते ही मरीजों को अनुबंधित अस्पताल में तुरंत ही गोल्डन कार्ड व इलाज की सुविधा मिलने लगेगी। इस पत्र का वितरण कराने में क्षेत्र की मुखिया को भी शामिल किया गया। मुखिया को जिम्मेदारी दी गयी है कि वे आशा कार्यकर्ता के माध्यमों से अपने क्षेत्र के लाभार्थियों के बीच पीएम लेटर का वितरण करावें।

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि आयुष्मान योजना का अधिक से अधिक लोगों को लाभ दिलाने के उद्देश्य से पीएम लेटर के वितरण का कार्य प्रारंभ किया गया है। प्रधानमंत्री का यह पत्र काफी महत्वपूर्ण है। इसमें योजना से संबंधित सारी जानकारी उपलब्ध है। साथ ही इस पत्र में बारकोड भी अंकित है, जिसमें मरीज का पूरा विवरण उल्लेखित है। यह पत्र इलाज के लिए लाभार्थी की आईडी का काम करेगा। प्रधानमंत्री द्वारा प्रेषित पत्रों का बंडल प्रखंड कार्यालयों को उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है। जहां संबंधित पंचायत के मुखिया पत्र का उठाव करने के बाद अपने छात्र के आशा कार्यकर्ता के माध्यम से लाभुक तक पत्र पहुंचाने का कार्य किया जाएगा।
जारी रही शिक्षकों की हड़ताल, किया प्रदर्शन यह भी पढ़ें
इनसेट
जिले में 1,06,712 लोगों को मिला गोल्डेन कार्ड
गोपालगंज : आयुष्मान भारत के प्रमंडलीय समन्वयक संजय कुमार यादव ने बताया गोपालगंज जिले में अब तक 1,06,712 लोगों का गोल्डन कार्ड बनाया जा चुका है। जबकि जिले में लगभग 8,37,513 लोगों के गोल्डेन कार्ड बनाए जाने हैं। गोल्डन कार्ड बनाने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। पंचायत स्तर पर कैंप लगाकार लाभार्थियों का निश्शुल्क कार्ड बनाया जा रहा है। तिथिवार पंचायत स्तर पर कैंप लगाया जा रहा है। ताकि अधिक से अधिक लोगों तक इस योजना का लाभ पहुंचाया जा सके।
इनसेट
5 लाख रूपये तक का कैशलेस इलाज
गोपालगंज : वर्ष 2011 के सामाजिक आर्थिक एवं जातिगत जनगणना में चिन्हित गरीब परिवारों को इस योजना का पात्र बनाया गया है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लाभार्थी परिवार पैनल में शामिल सरकारी या निजी अस्पतालों में प्रति वर्ष 5 लाख रूपये तक कैशलेस इलाज करा सकते हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए उम्र की बाध्यता एवं परिवार के आकार को लेकर कोई बंदिश नहीं है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार