फैमिली प्लानिग कॉर्नर से परिवार नियोजन की मिल रही जानकारी

सहरसा। बढ़ती जनसंख्या के स्थिरीकरण और प्रजनन स्वास्थ्य को सु²ढ़ करने के लिए सभी प्रखंड में संचालित फैमिली प्लानिग कॉर्नर से लोगों को परिवार नियोजन की जानकारी मिल रही है। एएनएम द्वारा लोगों को परिवार नियोजन के साधनों की जानकारी देकर जरूरी साधन भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

केयर इंडिया के डीटीएल रोहित रैना ने बताया कि जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर फैमिली प्लानिग कॉर्नर संचालित हो रहा है। केयर इंडिया और परिवार नियोजन काउंसलर द्वारा जिले की सभी एएनएम को प्रशिक्षण दिया गया है। इन एएनएम द्वारा स्वास्थ्य केंद्र में जितनी भी महिलाएं प्रसव या टीकाकरण के लिए आती है, उन सभी को फैमिली प्लानिग कार्नर में परिवार नियोजन के स्थाई एवं अस्थाई साधनों की जानकारी दी जाती है। कॉर्नर में परिवार नियोजन के सभी साधन भी उपलब्ध होते हैं जो इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं उन्हें वहां मुफ्त में दवाइयां, इंजेक्शन आदि भी उपलब्ध कराए जाते हैं।
भगैत महासम्मेलन को लेकर निकली कलश शोभा यात्रा यह भी पढ़ें
----
परामर्श के साथ साधन भी है उपलब्ध
----
केयर इंडिया के परिवार नियोजन कॉर्डिनेटर सरवन कुमार ने कहा परिवार नियोजन कॉर्नर पर आने वाले जो परिवार स्थाई साधन का इस्तेमाल करना चाहते हैं जैसेकि पुरूष नसबंदी, महिला बंध्याकरण इत्यादि उन्हें अस्पताल में भेज दिया जाता है। जबकि अस्थायी साधन के रूप में अंतरा इंजेक्शन, कॉपर-टी, छाया, माला-एन, इजी पिल्स, कंडोम आदि फैमिली प्लानिग कार्नर में दिया जाता है। जिला स्वास्थ्य समिति के जिला सामुदायिक उत्प्रेरक राहुल किशोर ने कहा फैमिली प्लानिग कॉर्नर की वजह से जिले में परिवार नियोजन के प्रति लोगों में बहुत जागरूकता आ रही है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार