चंडी इंजीनियरिग कॉलेज में दो दिवसीय रोबोटिक्स कार्यशाला शुरू

संवाद सूत्र, चंडी : नालंदा इंजीनियरिग कॉलेज चंडी में दो दिवसीय रोबोटिक्स कार्यशाला का शुभारंभ प्रभारी प्राचार्य डॉ विनय कुमार चौधरी, टेक्यूप समन्वयक भावेश कुमार, प्रोफेसर ममता चहर तथा कार्यक्रम कॉर्डिनेटर प्रोफेसर अविनाश कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। इस मौके पर डॉ चौधरी ने कहा कि कॉलेज के पुराने छात्र नये छात्र को कार्यशाला में अपने अनुभव से अवगत करातएं और नई टेक्नोलॉजी के बारे में बताए। एक नया कल्चर डेवलप किया जा रहा है। कार्यशाला के पहले दिन रोबोटिक्स पर चर्चा तथा ब्लू टूथ कंट्रोल कार बनाने के लिए बताया गया।

ग्रेटा थनवर्ग और साध्वी पद्मावती के बीच में कोई असमानता नहीं : राजेन्द्र सिंह यह भी पढ़ें
............
जानें क्या है रोबोटिक्स, कैसे मिलेगी स्वरोजगार में मदद
..........
रोबोटिक्स वो मापदंड व सिद्धांत है जिसके तहत एक रोबोट का वार्ताव व कार्य प्रणाली को समझा जाता है । इस तरह के चीजों का प्रयोग अब तक काल्पनिक विज्ञान, फिल्मों और कृत्रिम बुद्धिमता के क्षेत्र मे होता रहा है । इस कार्यकर्म के समन्वयक प्रो. अविनाश कुमार ने कहा की इस तरह के कार्यक्रम से छात्रों को नई तकनीक की जानकारी मिलेगा जो रोजगरपरक बनेगा। प्रो. भावेश माधुकर ने कहा रोबोट की कार्य प्रणाली को समझना बेहद जरूरी है ऐसे-ऐसे नई तकनीक के बारे मे जानने से स्वयरोजगार मे मदद मिलेगी। डॉ. ममता चहर छात्रों को इननोवेटिव प्रोजेक्ट करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहीं की इस तरह के कार्यशाला आयोजित होते रहने से छात्रों में आत्म विश्वास जागता है।
.............
दो सेशन में हुई कार्यशाला
...........
पहले सेशन में अंतिम वर्ष की छात्रा शिखा चंद्रा (इलेक्ट्रिकल एण्ड एलक्टरोनिक्स विभाग ) ने रोबाटिक्स के बारे मे बताया और दूसरे सेशन मे तीसरे वर्ष के छात्र अमित कुमार (एलेक्ट्रिकल एण्ड एलक्टरोनिक्स विभाग) ने ब्लूटूथ कंट्रोल कार बनाना सिखाया । वहीं दूसरे दिन शनिवार को सुबह नौ बजे से अल्पना मेहता (एलेक्ट्रिकल एण्ड एलक्टरोनिक्स विभाग), आशीष कौशल (कंप्युटर साइंस एण्ड इंजीनियरिग विभाग), सुमित कुमार ( (कंप्युटर साइंस एण्ड इंजीनियरिग विभाग ) द्वारा क्रमश: 3डी प्रिटिग, आर्टिफिशियल इन्टेलिजेंस और एंड्रॉयड डेवलपमेंट के बारे मे छात्रों को बताया। इस कार्यशाला में प्रथम वर्ष के लगभग 130 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार