जनगणना के नाम पर रिश्वत मांगने का मामला उजागर

प्रखंड के पतार पंचायत के सानी सोनकरा में सातवीं आर्थिक जनगणना के नाम पर रिश्वत मांगने का मामला उजागर हुआ है। ग्रामीणों ने जनगणना के नाम पर रुपये की वसुली करने वाले गणना कर्मी का वीडियो बनाकर डीएम, एसडीओ, बीडीओ, सीओ व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को भेज दिया। वीडियो वायरल होते ही लोग हैरत में पड़ गए हैं। दरअसल, प्रखंड के पतार पंचायत के सानी सोनकरा में एक व्यक्ति रविवार को आर्थिक जनगणना करने पहुंचा। 
#img#ग्रामीणों का कहना है कि उसने खुद को सांख्यिकी पर्यवेक्षक बताते हुए खुलेआम गांव में पांच सौ रुपए की वसूली की। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत बीडीओ सुलेखा कुमारी से की। ग्रामीणों ने बीडीओ को बताया कि सातवीं गणना करने आया कर्मी से जब पूछा गया कि किस मद में रुपये मांग रहे हो तो उसने बताया कि जिसका आधार कार्ड नहीं है, वह आर्थिक जनगणना से वंचित रह जायेंगे। आधार कार्ड बनवाने के लिए पांच सौ रुपये लिए जा रहे है। इसका विरोध किया गया तो उसने नाम काटने की धमकी दी। सत्येंद्र ठाकुर, हरेराम भगत, सोनू भगत, विजय भगत, मोहन भगत, भृगु भगत व राजेंद्र भगत ने वरीय अधिकारियों से कार्रवाई की मांग की। 
डीएम अमित कुमार पांडेय ने कहा कि इस मामले की गंभीरता से लिया जायेगा। बीडीओ को जांच करने का निर्देश  दिया गया है। रिश्वत मांगने की पुष्टि हो जाती है तो दोषी कर्मी की पहचान कर सख्त कार्रवाई की जायेगी।

अन्य समाचार