ब्लड बैंक नहीं, बूंद-बूंद खून टपकने से होती मौत

अरवल : सदर अस्पताल की स्थापना के के करीब एक दशक हो गए लेकिन अपना ब्लड बैंक नहीं है। खून के लिए मरीजों और स्वजनों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

अरवल जिले को औरंगाबाद-पटना एनएच 98 जोड़ता है। जिले में बेकसूर लोग दुर्घटना के शिकार होते हैं तो बूंद-बूंद खून टपकने से मौत हो जाती है। ऐसे आधात से प्रभावित लोगों को खूान की दरकार होती है। विवश होकर पीएमसीएच भेजना पड़ता है क्योंकि बल्ड बैंक के अभाव में खून का प्रबंध नहीं हो पाता है।
जिले के लोग लंबे समय से सदर अस्पताल में ही ब्लड बैंक की स्थापना की मांग करते आ रहे हैं। ब्लड बैंक की स्थापना को लेकर तेजी से कवायद चल रहा है। इसके निर्माण कार्य की गति को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एक महीने के अंदर इसे संचालित होने की बात कह रहे हैं। स्वास्थ्य प्रबंधक ललन कुमार ने बताया कि इस अस्पताल में शीघ्र ही ब्लड बैंक की स्थापना हो जाएगी। ब्लड बैंक चालू हुआ तो दुर्घटना के शिकार को जहानाबाद और पटना के रास्ते में मौत में कमी आएगी। अस्पताल में बैंक नहीं रहने के कारण रक्त का स्थायी भंडारण भी यहां संभव नहीं है। इसका सीधा असर मरीजों पर पड़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा ब्लड बैंक को लेकर भी प्रयास किए जा रहे थे। फिलहाल यह प्रयास जमीन पर उतरने के काफी करीब पहुंच गए हैं। जिले के इस सबसे बड़े अस्पताल में ब्लड बैंक मूलभूत आवश्यकता है। इसके बिना अस्पताल की सभी व्यवस्था अपूर्ण बनी हुई है।

वर्ष 2010 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सेवा यात्रा के दौरान इस अस्पताल का उद्घाटन किया था। उद्घाटन के एक दशक से अधिक समय बीत जाने के बावजूद भी ब्लड बैंक नहीं चालू हो सका। अस्पताल में आउट डोर तथा इंडोर में प्रतिदिन औसतन आठ से 900 मरीजों का इलाज होता है। इसमें कई ऐसे मरीज भी होते हैं जिन्हें तत्काल रक्त की जरूरत पड़ती है। सुविधा के अनुसार रक्त जहानाबाद सदर अस्पताल से मंगाया जाता रहा है। आपात स्थिति में खून की जरूरत पड़ने पर मरीजों को पीएमसीएच रेफर करना ही यहां के चिकित्सकों की मजबूरी हो जाती है। इस अस्पताल में बड़ी संख्या में महिलाओं का प्रसव के लिए भी ऑपरेशन किया जाता है। प्रसव के लिए आने वाली महिलाएं के रक्त जांचने के उपरांत जैसे ही रक्त की कमी महसूस की जाती है चिकित्सक उसके इलाज प्रारंभ ही नहीं कर पाते हैं। फिलहाल अब ब्लड बैंक की स्थापना की संभावना निकट नजर आ रही है। ऐसे में यहां के अधिकारियों के साथ-साथ आम लोगों को भी बड़ी राहत मिलने वाली है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार