जिले में आज मनाया जाएगा जल जीवन हरियाली दिवस

पूर्णिया। सरकार के निर्देश पर अब महीने के पहले मंगलवार को पंचायत से लेकर जिला स्तरीय सभी कार्यालयों, सरकारी स्कूलों में महीने के पहले मंगलवार को जल जीवन हरियाली दिवस मनाया जाएगा। उस दिन छुट्टी रहने पर अगले दिन बुधवार को इसे मनाया जाएगा। इसके लिए ग्रामीण विकास विभाग के विशेष सचिव ने सभी प्रमंडलीय आयुक्त, जिलाधिकारी को पत्र भेजा है। आज जिले में पहला जल जीवन हरियाली दिवस मनाया जाएगा। विभाग से मिले दिशा निर्देश के आधार पर जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग के साथ-साथ सभी विभागीय अधिकारियों को कार्यक्त्रम के आयोजन का दिशा निर्देश जारी कर दिया है।

चाइल्ड लाइन कार्यालय में स्वच्छता कार्यशाला यह भी पढ़ें
अक्षय उर्जा को प्रोत्साहित कर रही सरकार
बिजली की खपत कम करने के लिए सरकार अक्षय ऊर्जा को प्रोत्साहित कर रही है। सरकार ने इसे जल जीवन हरियाली योजना में शामिल कर लिया है। जलवायु परिवर्तन से उत्पन चुनौतियों से निपटने तथा जल को प्रदूषण मुक्त रखने, हरित आच्छादन को बढ़ावा देने तथा सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार के द्वारा जल जीवन हरियाली अभियना चलाया जा रहा है। इस कारण सौर ऊर्जा का महत्व बढ़ गया है। जल जीवन हरियाली अभियान की जागरूकता के लिए नए शेड्यूल तैयार किए गए हैं। इसके तहत प्रत्येक माह के प्रथम मंगलवार को जल जीवन हरियाली दिवस मनाया जाएगा। इसमें जल जीवन हरियाली विषय पर चर्चा की जाएगी।
पर्यावरण संरक्षण की उपयोगिता पर होगी चर्चा
आज से शुरू हो रहे दिवस पर आम लोगों के बीच पर्यावरण संरक्षण एवं उसकी उपयोगिता के बारे में जानकारी दी जाएगी। जिलास्तर से लेकर पंचायत स्तर तक के कार्यालय में कार्यालय प्रधान की अध्यक्षता में कार्यकम का आयोजन किया जाएगा। इसमें सौर ऊर्जा के उपयोग को प्रोत्साहन एवं ऊर्जा की बचत पर कार्यक्रम के प्रथम 15 मिनट में प्रतिभागियों को जल जीवन हरियाली अभियान के 11 अवयवों के संबंध में जानकारी दी जाएगी। इसके बाद चयनित विषय पर परिचर्चा का आयोजन किया जाएगा। वैसे सरकार बिजली की खपत को रोकने के लिए जरूरत के अनुसार ही बिजली उपकरण चलाने का सरकारी विभागों को आदेश दिया गया है। इसके बावजूद बिजली की खपत कम नहीं हो रही है। बच्चों को बताएंगे जल संरचना की महत्ता सरकारी विद्यालयों में जहा सौर ऊर्जा की के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। वहीं स्कूलों में बच्चों को शिक्षक व स्थानीय प्रतिनिधि बच्चों को जल संरचना के महत्व की जानकारी देंगे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार