निलंबन के बाद 57 शिक्षकों पर प्राथमिकी का निर्देश

पूर्णिया। जिले के 57 निलंबित शिक्षकों पर एफआइआर होगा। इसका निर्देश दे दिया गया है। डीईओ श्याम बाबू राम की सहमति से डीपीओ स्थापना विजय कुमार ने एफआइआर का निर्देश सदर बीईओ को दिया है। इन शिक्षकों में 56 जिला परिषद एवं एक नगर पंचायत बनमनखी के शिक्षक हैं। इनमें 41 शिक्षकों पर सहायक खजांचीहाट एवं 16 शिक्षकों पर केहाट थाने में एफआइआर होना है। जिला परिषद में 58 शिक्षकों को निलंबित किया गया था। इनमें 56 शिक्षकों पर एफआइआर का निर्देश दिया गया है। निलंबित दो शिक्षकों में एक चिकित्सा अवकाश पर हैं, वहीं दूसरे स्थानांतरित हो गए हैं।

नागरिकता संशोधन अधिनियम कानून को लेकर भाजपा की बैठक यह भी पढ़ें
डीपीओ स्थापना विजय कुमार ने बताया कि 57 निलंबित शिक्षकों पर एफआइआर का निर्देश दिया गया है। इसकी सूची सदर मुख्यालय के बीईओ को उपलब्ध कराई गई है।
इधर सदर मुख्यालय के प्रभारी बीईओ शंभू प्रसाद सिंह ने बताया कि थाने में एफआइआर के लिए शिक्षकों का नाम सहित स्थायी पता एवं अन्य जानकारी मांगी गई है। इसे जुटाई जा रही है। मंगलवार को इस पर अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी।
कसबा में 24 शिक्षक निलंबित
इधर मूल्यांकन केंद्रों पर योगदान नहीं देने वाले 82 एमपीपी पर भी कार्रवाई शुरू हो गई है। इसके तहत फिलहाल कसबा में 24 शिक्षक को निलंबित किया गया है। नगर निगम में 41 शिक्षक भी कार्रवाई के दायरे में हैं। इन पर भी कार्रवाई की तैयारी चल रही है। इन शिक्षकों की नियुक्ति मूल्यांकन केंद्रों पर एमपीपी (मा‌र्क्स पोस्टिंग पर्सन) के रूप में हुई थी। ये सभी नियोजित शिक्षक हैं। चार एमपीपी (मा‌र्क्स पोस्टिंग पर्सन) को इसके पूर्व निलंबित किया जा चुका है। ये सभी मध्य विद्यालय के नियमित शिक्षक थे।

सरकारी आदेश की अवहेलना पर कार्रवाई
58 शिक्षकों पर निलंबन की कार्रवाई क‌र्त्तव्य में अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित रहने एवं सरकारी आदेश की अवहेलना पर की गई थी। निलंबन अवधि में इन शिक्षकों को संबंधित प्रखंड के बीईओ कार्यालय में नियमित रूप से अपनी उपस्थिति दर्ज कराना है। वहां अनुपस्थिति विवरणी के आधार पर ही निलंबन अवधि का जीवन-निर्वाह भत्ता देय होगा। इन पर विभागीय कार्यवाही संचालन के लिए आरोप पत्र प्रपत्र क भी अलग से गठित किया जाएगा।
77 परीक्षकों पर कार्रवाई के लिए लिखा था पत्र
इंटर की कॉपी का मूल्यांकन कार्य नहीं करने वाले 77 परीक्षकों (शिक्षक) पर अनुशासनिक एवं विभागीय कार्रवाई के लिए डीपीओ स्थापना ने 28 फरवरी को संबंधित नियोजन इकाई को पत्र जारी किया था। 77 परीक्षकों में जिला परिषद नियोजन इकाई से 63, नगर निगम से एक एवं नगर पंचायत बनमनखी से 13 परीक्षक थे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार