होली में विशेष अभियान चलाकर नौनिहालों को पिलाई जाएगी पोलियो रोधी दवा

हाजीपुर : रंगों का त्यौहार होली में बाहर से घर आने वाले नौनिहालों को पोलिया की दवा पिलाई जाएगी। 0 से 5 वर्ष तक बच्चों को पोलियो की खुराक दी जाएगी। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने डीएम को पत्र लिखकर निर्देश दिया है। पत्र में कहा गया है कि बिहार को पोलियो मुक्त हुए 9 साल 4 माह हो गए हैं।

मालूम हो कि अभी तक अफआनिस्तान एवं पाकिस्तान जैसे देशों में पोलियो का संक्रमण जारी है। ऐसी स्थिति में यहां पोलियो का खतरा बना हुआ है। होली के दौरान वैशाली में दूसरे राज्यों काफी संख्या में परदेशी आते हैं, जिससे यहां पोलियो वायरस के आने की संभावना रहती है। ऐसे में होली के दौरान विषेश अभियान चलाकर यहां आने वाले तथा जाने वाले बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का निर्णय किया गया है। 5 दिनों तक चलेगा अभियान

यह अभियान 5 मार्च से 10 मार्च तक चलेगा। इस दौरान रेलवे स्टेशनों पर आने व जाने वाले नौनिहालों को पोलिया की दवा पिलायी जायेगी। इसको लेकर ट्रांजिट का गठन किया गया है। वहीं इसकी मॉनिटरिग के लिए जिलास्तर पर टीम का गठन किया गया। मॉनिटरिग टीम लगातार क्षेत्र का दौरा कर पोलियो अभियान की जांच करेगी।
सिविल सर्जन डॉ. इंद्रदेव रंजन ने बताया होली के दौरान बाहर से आने वाले 0 से 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जानी है। इसको लेकर जिले में भी तैयारी पूरी कर ली गयी है। अभियान से जुड़े सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को इसके संबंध में निर्देशित भी किया गया है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक लक्षित बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाना है। उन्होंने आम लोगों से अभियान के दौरान सहयोग करने की अपील की।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार