योग्य व्यक्ति ऑनलाइल या ऑफलाइन कर सकते हैं आवेदन : डीएम

हाजीपुर : तिरहुत स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए होने वाले चुनाव को लेकर मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने की प्रक्रिया चल रही है। योग्य व्यक्ति विहित प्रपत्र में अपना आवेदन दे सकते हैं। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम उदिता सिंह ने कहा है कि तिरहुत स्नातक के लिए प्रारूप-18 एवं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए आवेदन प्रारूप-19 में ऑनलाइन या ऑफलाइल दिया जा सकता है। जिले में तिरहुत स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से विधान परिषद सदस्य के लिए होने वाले चुनाव की जिले में तैयारियां युद्धस्तर पर चल रही है। भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश के आलोक में कार्रवाई की जा रही है। चुनाव से जुड़े सभी अफसरों को पूरी मुस्तैदी के साथ निर्वाचन कार्यों को तय समयसीमा के अंदर पूरा कराने को लेकर कार्रवाई की जा रही है।

होली में विशेष अभियान चलाकर नौनिहालों को पिलाई जाएगी पोलियो रोधी दवा यह भी पढ़ें
जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी उदिता सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में बुधवार को तिरहुत स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन को लेकर महत्वपूर्ण बैठक हुई। बैठक में वैशाली के उप निर्वाचन पदाधिकारी अनिल कुमार के अलावा सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे। इस मौके पर डीएम ने सभी को चुनाव के संबंध में वैशाली जिले में की जा रही तैयारियों के संबंध में सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को आवश्यक जानकारी दी। इस मौके पर डीएम ने बताया कि शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के मामले में वैशाली जिला में एक हजार से अधिक पंजीकृत मतदाता वाला मतदान केंद्र नहीं है। इसे लेकर सहायक मतदान केंद्र बनाने की यहां आवश्यकता नहीं है। आयोग का निर्देश है कि एक हजार से अधिक पंजीकृत मतदाता की स्थिति में सहायक मतदान केंद्र बनाया जाना है। वैशाली जिले से शिक्षक निर्वाचन के लिए सहायक मतदान केंद्र का प्रस्ताव शून्य भेजने का निर्णय लिया गया है।
इस मौके पर डीएम ने बताया कि जिले में तिरहुत स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता सूची के सतत अद्यतीकरण का काम चल रहा है। वैसे योग्य व्यक्ति जिनका नाम अभी तक शिक्षक एवं स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता सूची में दर्ज नहीं हो सका है, वैसे योग्य व्यक्ति निर्वाचक सूची में अपना नाम दर्ज कराने के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं। स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए प्रारूप-18 एवं शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए प्रारूप-19 में आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन कर सकते हैं। डीएम ने साथ ही यह भी बताया कि यदि निर्वाचक सूची में दर्ज प्रविष्टियों में किसी तरह के संशोधन की आवश्यकता महसूस की जा रही है तो प्रारूप-8 में ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है। डीएम ने बैठक में उक्त सभी विषयों पर विचार-विमर्श के क्रम में उपस्थित सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से सुझाव देने का अनुरोध किया गया। सभी उपस्थित प्रतिनिधियों ने सभी प्रस्तावों पर अपनी सहमति दी।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार