आइसोलेशन वार्ड तैयार, अब तक दस की हुई जांच

गोपालगंज : देश में कोरोना से पीड़ित लोगों का मामला सामने आने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है। सदर अस्पताल में कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने वाले मरीजों की जांच करने व भर्ती करने के लिए सदर अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड तैयार हो गया है। इस वार्ड में चिकित्सक, स्वास्थ्य कर्मियों तथा यहां जांच के लिए आने वाले लोगों के लिए मास्क की भी व्यवस्था कर दी गई है। अब तक ईरान तथा खाड़ी देश से आने वाले दस लोगों की जांच की जा चुकी है। इनमें से किसी में भी कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई। हालांकि अभी भी कोरोना को लेकर लोगों में जागरुकता का अभाव है। जिले में बाजारों मास्क उपलब्ध नहीं है। स्वास्थ्य विभाग के पास भी पर्याप्त संख्या में मास्क उपलब्ध नहीं है। सिविल सर्जन डॉ. नंदकिशोर प्रसाद सिंह ने बताया कि सरकार से निर्देश मिलने के बाद कोरोना वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अपने स्तर से लगभग सभी तैयारियां पूरी कर लिया है। कोरोना वायरस से बचाव को लेकर जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में आम लोगों को इससे बचाव करने के बारे में जानकारी दिया जा रहा है। सदर अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। यहां मास्क सहित सभी सुविधाएं उपलब्ध हो गई है। दिल्ली आदि शहरों तथा खास कर बाहर से आने वाले लोगों पर विशेष नजर रखी जा रही है। लोगों से अपील की जा रही है कि अगर खाड़ी देख या बाहर से आने वाले लोगों में सर्दी जुकाम, बुखार, फ्लू के लक्षण दिखे तो उसे जांच कराने के लिए सदर अस्पताल में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में जरूर भेजें। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से किसी को डरने की जरुरत नहीं है। लेकिन लोगों के कोरोना के प्रति सतर्क रहने की जरुरत है। अब इससे सतर्क रहने की जरुरत है। उन्होंने बताया कि एक सप्ताह के अंदर जिले के सभी प्रखंड में स्वास्थ्य विभाग कोरोना को लेकर जागरुकता कार्यक्रम चलाएगा। पंचायत स्तर पर जनप्रतिनिधियों तथा समाजसेवियो की मदद से कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा।

अब बाजारों में रंग बिखेर रहे अबीर व गुलाल यह भी पढ़ें
इनसेट
चीन, इराक व ईरान से आने वाले दस लोगों की हो चुकी है जांच
गोपालगंज : कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अपने स्तर से सभी प्रकार की तैयारी पूर्ण कर लिया है। साथ ही विदेश से आने वाले सभी लोगों की स्वास्थ्य की जांच भी स्वास्थ्य विभाग कर रहा है। सिविल सर्जन डॉ. नंदकिशोर प्रसाद सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य पूरी तरह से सक्रियता बरत रहा है। अब तक चीन, इराक व ईरान से अपने घर लौटने वाले दस लोगों की जांच की जा चुकी है। हालांकि किसी में भी कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई है।
इनसेट
पांच बेड का बनाया गया है आइसोलेशन वार्ड
गोपालगंज : सदर अस्पताल में कोरोना वायरस से मिलते जुलते लक्षण वाले मरीजों की जांच व भर्ती करने के लिए पांच बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। यह वार्ड सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड के बगल में बनाया गया है। सिविल सर्जन ने बताया कि अगर किसी व्यक्ति में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए तो उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया जाएगा। ताकि कोरोना वायरस अन्य मरीजों या लोगों मे नहीं फैले।
इनसेट
कोरोना के क्या हैं लक्षण
गोपालगंज : कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज को पहले बुखार होता है। इसके साथ ही सूखी खांसी होती है और फिर एक हफ्ते बाद सांस लेने में परेशानी होने लगती है। हालांकि इन लक्षणों का मतलब यह नहीं है कि वह व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है। कुछ और वायरस से पीड़ित मरीजों में भी इस तरह के लक्षण देखे जाते हैंख् जैसे जुकाम और फ्लू। सिविल सर्जन ने बताया कि अगर किसी को लगे कि उसमें कोरोना के लक्षण दिख रहा है तो वह नजदीकी सरकारी अस्पताल में अपनी जांच जरूर करा लें।
इनसेट
कोरोना वायरस को फैलने से कैसे रोकें
गोपालगंज : सिविल सर्जन ने बताया कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी लोगों का जागरूक होना जरूरी है। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सबसे पहले अपने हाथ को साबुन से बार-बार साफ करें। खास कर खाना खाने के पूर्व। इसके साथ ही टिशू पेपर का इस्तेमाल करने के बाद भी अपने हाथ को स्वच्छ पानी से साफ करें। बिना हाथ धोए अपनी नाक, कान व मुंह को नहीं छूएं, खांसते व छींकते समय अपने हाथ में रूमाल या टिशू जरूर रखें।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार