स्मार्ट क्लास से ग्रामीण बच्चों को मिलेगी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा

अररिया।

ग्रामीण क्षेत्र के उच्च शिक्षा से वंचित बच्चों के लिए अच्छी खबर है। जिले के सभी माध्यमिक विद्यालय विहीन 90 पंचायतों में एक अप्रैल से नौवीं और 10वीं के छात्र-छात्राओं के लिए स्मार्ट क्लास शुरू होगी। इससे ग्रामीण क्षेत्र के माध्यमिक शिक्षा से वंचित हजारों छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी। विभागीय स्तर पर इसकी तैयारी जोर-शोर से चल रही है। सभी स्कूलों को विभिन्न मदों से लाखों रुपये भेज दिए गए हैं।
शिफ्ट में होगी पढ़ाई
जिले की 218 पंचायतों में 128 पंचायत के उच्च विद्यालयों में छह माह पूर्व से स्मार्ट क्लास संचालित है। वहीं 90 पंचायतों में उवि नहीं रहने के कारण बच्चे नौवीं व 10वीं तक की पढ़ाई से वंचित हो रहें। 90 में से 42 ऐसे पंचायत हैं जहां भवन नहीं रहने के कारण दो कमरे का कक्षा भवन और पांच पंचायतों में एक एक कमरे का भवन निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। वहीं 36 पंचायत के मध्य विद्यालय में सर प्लस रूम उपलब्ध है। वहीं छह मध्य विद्यालयों में दो शिफ्ट में कक्षा संचालन किया जाएगा। स्कूलों को उपलब्ध कराई गई राशि बिहार शिक्षा परियोजना द्वारा दो भवन निर्माण करने वाले स्कूलों को भवन मद में 24 लाख तीन हजार व एक कमरे वाले भवन के लिए 14 लाख 33 हजार सात सौ की दर से राशि भेजी गई है। इसके लिए सभी 90 पंचायतों के स्कूलों को अन्य सामग्री व संसाधन जैसे बेंच-डेक्स, शौचालय, हैंड वाश स्टेशन आदि के लिए पांच लाख अलग से विद्यालयों के खाते में राशि भेजी गई है। इसके अलावा स्मार्ट क्लास संचालन के लिए एलईडी, पैन ड्राइव व अन्य यंत्रों की खरीदारी के लिए अलग से करीब एक लाख की दर से राशि भेजी जाएगी।
नारियल की खेती के लिए किसानों को किया जा रहा जागरूक यह भी पढ़ें
आधुनिक तकनीक से मिलेगी शिक्षा सबकुछ ठीक रहा तो नए सत्र से ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों को आधुनिक तकनीक से शिक्षा दी जाएगी। बच्चे एलईडी स्क्रीन पर प्रशिक्षित शिक्षकों के द्वारा पढ़ाई करेंगे। इस दौरान सवाल जवाब भी कर सकते हैं। पूरा क्लास ई कंटेंट पर आधारित होगा। बिहार उन्नयन कार्यक्रम के तहत बोर्ड द्वारा प्रत्येक माह पाठ्यक्रम उपलब्ध कराया जाएगा और समय समय पर बच्चों का टेस्ट लिया जाएगा। जिसकी विभागीय स्तर पर समीक्षा की जाएगी। बच्चों व शिक्षकों की उपस्थिति आनलाइन दर्ज की जाएगी। इसके लिए जिले में नोडल पदाधिकारी की नियुक्ति की गई है।
कोट- हर हाल में एक अप्रैल से माध्यमिक शिक्षा से वंचित पंचायतों में स्मार्ट क्लास शुरू की जाएगी। जिन पंचायतों में स्कूल भवन नहीं है वहां स्कूल भवन निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। कुछ का निर्माण कार्य पूरा भी हो गया है। बेंच-डेक्स, टेबल-कुर्सी, आदि के लिए भी विद्यालयों को राशि भेज दी गई है। स्मार्ट क्लास के लिए विभाग से राशि उपलब्ध होते ही विद्यालयों को भेज दी जाएगी। 31 मार्च से पहले जो भी कमी रहेगी उसे पूरा करवाकर इन पंचायतों में नौवीं व 10वीं के बच्चों के लिए स्मार्ट क्लास शुरू कर दी जाएगी। -बालेश्वर प्रसाद, डीपीओ, समग्र शिक्षा, अररिय
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार