29 केन्द्रों पर आज परीक्षा देंगे 31 हजार 904 अभ्यर्थी

बक्सर : केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) द्वारा बिहार पुलिस संगठन में सिपाही पद की रिक्तियों के विरुद्ध आज रविवार को परिदा भी पर न मार सके ऐसी कड़ी व्यवस्था के बीच परीक्षा ली जाएगी। इसको लेकर सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। शनिवार की शाम तक सभी परीक्षा केन्द्रों पर रोल कोड आदि चस्पा कर दिया गया। जिला शिक्षा पदाधिकारी विजय कुमार झा ने बताया कि परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

सिपाही भर्ती की इस परीक्षा के लिए जिले में 29 केन्द्र बनाए गए हैं। इन केन्द्रों पर दो पालियों में परीक्षा का आयोजन होगा। दो पालियों में आयोजित होने वाली परीक्षा में पहली पाली में 15 हजार 952 तथा दूसरी पाली में भी कुल 15 हजार 952 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इस तरह कुल 31 हजार 904 अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे। बता दें कि 20 जनवरी को दो पालियों में होने वाली जो परीक्षा स्थगित हो गई थी। उसी का आयोजन 8 मार्च को किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा पहले ही दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है और उन्हें आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।
बक्सर की विरासत उभारने में मदद करेगा वीकेएसयू यह भी पढ़ें
पहली पाली 10, दूसरी का 2 बजे से होगा आयोजन
दो पालियों में होने वाली परीक्षा की पहली पाली का आयोजन पूर्वाह्न 10 बजे से दोपहर 12 बजे तथा दूसरी पाली का आयोजन दोपहर 2 बजे से अपराह्न 4 बजे तक किया जाएगा। हालांकि, पहली पाली में 9.45 और दूसरी पाली में 1.45 के बाद परीक्षार्थियों का प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट पहले ही प्रवेश कर जाना होगा। उसके बाद किसी परीक्षार्थी को अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
परीक्षार्थियों को फोटो पहचान पत्र के साथ जाना जरूरी
किसी भी परीक्षार्थी को बिना फोटो पहचान पत्र के किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इस आशय का आदेश डीएम-एसपी द्वारा जारी संयुक्त आदेश में जहां कहा गया है। वहीं, पिछले दिनों हुई केन्द्राधीक्षकों की बैठक में भी जिलाधिकारी ने इसके बारे में सभी को बताया। संयुक्त आदेश में केन्द्राधीक्षकों को निर्देशित किया गया है कि इसमें कोई चूक नहीं होनी चाहिए।
परीक्षा या वीक्षक किसी के पास मिला मोबाइल तो होगी कार्रवाई
परीक्षार्थी को किसी भी परिस्थिति में परीक्षा कक्ष के अंदर मोबाइल फोन या किसी प्रकार के इलेक्ट्रानिक उपकरण लेकर जाने पर मनाही रहेगी। यही नहीं, कहा गया है कि परीक्षा प्रारंभ होने के एक घंटा पूर्व से परीक्षा समाप्त होने तक केन्द्राधीक्षक एवं वीक्षक भी अपने पास मोबाइल फोन नहीं रखेंगे। संयुक्त आदेश में भी कहा गया है कि मोबाइल फोन या किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रानिक उपकरण को परीक्षा कक्ष में लेकर जाना कदाचार की श्रेणी में रखा जाएगा। बक्सर में इन केन्द्रों पर होगी परीक्षा
1. डीएवी पब्लिक स्कूल
2. कैम्ब्रिज सीनियर सेकेंड्री स्कूल
3. एमपी उच्च विद्यालय
4. एलबीटी कॉलेज
5. सरस्वती विद्या मंदिर, अहिरौली
6. सरस्वती विद्या मंदिर, सिविल लाइन
7. के के मंडल महिला महाविद्यालय
8. केएनएस डिग्री कॉलेज
9. पीसी कॉलेज
10. संत मेरी हाईस्कूल
11. एमवी कॉलेज
12. बी बी उच्च विद्यालय
13. फाउंडेशन स्कूल, इटाढ़ी रोड
14. बिहार पब्लिक स्कूल, अहिरौली
15. कर्पूरी ठाकुर लॉ कॉलेज
16. इंदिरा उच्च विद्यालय
17. आदर्श मध्य विद्यालय
18. राज्य संपोषित बालिका उच्च विद्यालय
19. नेहरू स्मारक उच्च विद्यालय
20. राजकीय बुनियादी विद्यालय डुमरांव में इन केन्द्रों पर ली जाएगी परीक्षा
1. डीके कॉलेज
2. राज हाईस्कूल
3. डीएवी पब्लिक स्कूल
4. संत जॉन सेकेंड्री स्कूल
5. सुमित्रा महिला महाविद्यालय
6. संत जोसेफ बालिका उच्च विद्यालय
7. महारानी उषारानी उच्च विद्यालय
8. इंटर कॉलेज
9. कैम्ब्रिज स्कूल, नया थाना
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार