कोरोना वायरस का कहर, मीट व मुर्गा की दुकानों पर सन्नाटा

संसू, वारिसलीगंज : रंगों का त्योहार होली को लेकर बाजार के लगभग सभी दुकानों पर अच्छी खासी भीड़ देखी जा रही है। लेकिन चीन से आए कोरोना वायरस के डर से मीट और मुर्गे की दुकान पर लोग पहुंचने से परहेज कर रहे हैं। जिस कारण बाजार में भीड़ के बावजूद होली के मौके पर सबसे अधिक भीड़-भाड़ वाले इन दुकानों पर सन्नाटा पसरा हुआ है।

बता दें क्षेत्र में सोमवार को होलिका दहन के साथ ही तीन दिवसीय रंगों का त्योहार होली का शुभारंभ हो जाएगा। जिसके लिए दूर रहे हैं परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों का आना शुरू हो गया है। घर आने वाले रिश्तेदारों में सबसे प्रमुख हाल ही में शादी हुआ नवविवाहित मेहमान को होली खेलने के लिए पूरे सत्कार के साथ घर लाया जाता है। जिन्हें व्यंजनों के साथ साथ मीट और मुर्गे का अलग-अलग व्यंजन बनाकर परोसा जाता है। लेकिन इस बार चीन में कहर बरपा रहा कोरोना वायरस पशु पक्षियों में पाए जाने की अफवाह के कारण लोग होली के मौके पर भी मुर्गा और मीट खाने से परहेज कर रहे हैं। खतरनाक कोरोना वायरस का लोगों में डर का कारण ही है कि बाजार स्थित कई मुर्गा दुकानदार प्रतिदिन लगभग 1 से 2 क्विंटल तक मुर्गा बेच देते थे, लेकिन लगभग 15 दिनों से मुर्गे की बिक्री किलो में पहुंच कर रह गई है। वारिसलीगंज बाजार में स्थित मुर्गा दुकानदार आनंत कुमार व फैयाज बताता है कि 15 दिनों से कोरोना वायरस का कहर का असर हम लोगों के दुकानदारी को ध्वस्त कर दिया है। मुर्गे की बिक्री में कमी नहीं आई है बल्कि बिक्री लगभग बंद हो चुकी है। उसी के बगल में खस्सी का मीट बेचने वाला एक दुकानदार बताता है कि प्रतिदिन तीन से चार खस्सी का मीट बिक जाता था। लेकिन इधर कुछ सप्ताह से बिक्री आधी से भी कम हो गई है। खस्सी मीट विक्रेता को नहीं मालूम है कि किस कारण मीट की बिक्री प्रभावित हुई है। मुर्गा दुकानदार बताते हैं कि होली के मौके पर सबसे अधिक बिक्री मुर्गे और खस्सी के मीट का होती थी। लेकिन इस बार कोरोना वायरस के अफवाह कारण मुर्गे और मीट की बिक्री लगभग बंद हो चुकी है। 10 मार्च को होली है उस दिन मीट और मुर्गे की बिक्री पर दुकानदारों की निगाहे टिकी हुई है।

--------------------
प्रमाणित नहीं, लेकिन मांसाहार खाने से बचें
- वारिसलीगंज पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी आरती अर्चना बताती है कि मुर्गे और मीट में कोरोना वायरस पाया जाता है यह प्रमाणित नहीं है। बावजूद लोग संक्रमण से बचाव के लिए पुराना कोल्ड ड्रिक, ज्यादा दिनों से फ्रीज में रखा दही, क्रीम व मांसाहार भोजन का सेवन करने बचें। बताया कि भोजन में अधिक से अधिक शाकाहारी भोजन को शामिल करें और किसी प्रकार के संक्रमण होने की शिकायत पर तुरंत अस्पताल पहुंचकर डॉक्टरों की सलाह लें।
होली पर्व पर केजी रेलखंड के यात्रियों की बढ़ गई है परेशानी यह भी पढ़ें
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार