बालविवाह रोकने विफल रही पुलिस

सहरसा। बिहार के मुखिया नीतीश कुमार बाल विवाह रोकने हेतु मानव श्रृंखला बनाकर जागरूकता पैदा करने की मुहिम चला रहे हैं। वहीं दूसरी ओर उनके मातहत काम करने वाली पुलिस इससे बेखबर है। डरहार ओपी अंतर्गत सत्तौर पंचायत के नारायणपुर गांव में अपहरण कर नाबालिग की शादी रचा दिए जाने का मामला प्रकाश में आया है।

बताया जाता है कि सिमरी बख्तियारपुर थाना अंतर्गत कनरिया ओपी अंतर्गत कठडुमर गांव के स्वर्गीय राजा राम यादव के पुत्र 14 वर्षीय रोहित कुमार को हथियार के बल पर अपहरण कर सत्तौर के निरंजन यादव के यहां लाया गया। अपहृत लड़के के भाई पप्पू कुमार ने जब घटना के संबंध में कनरिया ओपी में आवेदन दिया तो ओपी अध्यक्ष ने इस बाबत जानकारी नवहट्टा थाना एवं डरहार ओपी को देते हुए कार्रवाई के बात कही। नवहट्टा थाना अध्यक्ष सुमन कुमार की पहल के बाद डरहार पुलिस ओपी अध्यक्ष विनोद कुमार की अगुवाई में नारायणपुर गांव तो पहुंची लेकिन वह वधू पक्ष के साथ हो गये और वर पक्ष के लोगों को भगा दिया।
प्रतिभा सिंह बघैल के सुरों से सजेगी कोसी महोत्सव की महफिल यह भी पढ़ें
---
चाइल्डलाइन में पहुंचा मामला
---
बाल विवाह का यह मामला चाइल्डलाइन के टोल फ्री नंबर 1098 तक पहुंच गया। पीड़ित बच्चे के भाई पप्पू कुमार ने 14 वर्षीय बच्चे के बाल विवाह की सूचना दी। सूचना बाद चाइल्ड लाइन कोऑर्डिनेटर बालकिशोर झा ने महिषी चाइल्डलाइन टीम लीडर को मामले की जांच कर अति शीघ्र रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि जांचोंपरांत मामला सत्य पाया गया तो बाल कल्याण समिति जिला प्रशासन एवं जिला बाल संरक्षण इकाई को इस बाबत जानकारी देकर समुचित कार्रवाई की जाएगी।
----
क्या कहते हैं बाल कल्याण समिति सदस्य
---
बाल विवाह कानूनन अपराध है। बाल विवाह कराने में जो कोई भी संलिप्त पाए जाएंगे उनके विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।
--
संजीव कुमार सिंह
सदस्य, बाल कल्याण समिति सहरसा ।
----
क्या कहती है पुलिस
----
सत्तौर पंचायत के नारायणपुर गांव निवासी निऱंजन यादव के घर पुलिस के पहुंचने से पूर्व ही शादी हो चुकी थी। इसलिए कोई कार्रवाई नहीं कर सका।
विनोद कुमार
ओपी अध्यक्ष
डरहार नवहट्टा
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार