रही होली की धूम, रंगों से सराबोर हो जमकर मनाया जश्न

गोपालगंज : महापर्व होली पर हर तरफ जश्न का माहौल दिखा। जिला वासियों ने एक दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर जमकर जश्न मनाया। इस दौरान लोग एक दूसरे को रंग लगाने के साथ ही होली की शुभकामनाएं भी देते रहे। आपसी गिले शिकवे भूल कर एक दूसरे के गले मिले और एक दूसरे के घर जाकर स्वादिष्ट पकवान का लुत्फ उठाया। हालांकि इस दौरान कुछ स्थानों पर छिटपुट घटनाएं भी हुई, लेकिन होली की रंग में भंग नहीं पड़ा।

9 मार्च की रात्रि होलिका दहन के बाद मंगलवार को पूरे जिले में होली का जश्न रहा। इस दिन होली का रंग जमाने के लिए लोग टोली बनाकर सड़कों पर निकल पड़े। इस दौरान जो भी मिला उसे रंगों से सराबोर कर दिया गया। होली का रंग युवकों पर कुछ ज्यादा ही चढ़ा। युवक हर व्यक्ति को रंग लगाने के साथ ही कपड़ा फाड़ने का काम भी करते रहे। शहर से लेकर दूर दराज के ग्रामीण इलाकों में होली की मस्ती दिखी। दोपहर बाद रंगों की जगह गुलाल की बारी आई। इस मौके पर लोगों ने बड़े बुजुर्ग लोगों का आर्शीवाद लिया। दोपहर बाद से लेकर देर रात तक शहरी इलाकों से लेकर ग्रामीण इलाकों तक में महिलाएं व पुरुष लोगों के घरों में जाकर उन्हें गुलाल लगाने के साथ ही होली की शुभकामनाएं भी देते रहे। इस दौरान मिष्ठान का भी लोगों ने आनंद लिया। इस बीच पूरे जिले में कोई बड़ी अप्रिय घटना नहीं हुई। कुछ स्थानों में छिटपुट मारपीट की वारदातें हुई। इस बीच पूरे जिले में प्रशासनिक स्तर पर पर्याप्त चौकसी दिखी।
दहेज में सोने की चेन के लिए महिला की गला दबाकर हत्या यह भी पढ़ें
इनसेट
कई परिवार के लोगों ने रंगों की होली से लोगों ने किया परहेज
गोपालगंज : रंगों के इस त्योहार में कई परिवार के लोगों ने रंगों की होली से परहेज किया। इसके पीछे कोरोना का भय कारण रहा। बावजूद अधिकांश इलाकों में रंगों के त्योहार का लोगों ने भरपुर आनंद लिया। इस बीच लोगों ने एक दूसरे को रंग व गुलाल लगाकर त्योहार के रंग को फीका नहीं होने दिया।

इनसेट
पर्व को लेकर सतर्क रहा प्रशासन
गोपालगंज : होली को देखते हुए प्रशासन पर्व के दौरान तीन दिनों तक सतर्क दिखा। करीब दो सौ स्थानों पर तैनात दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी गांवों में शांति कायम रखने के दिशा में कार्य करते देखे गए। होली के दौरान जहां भी किसी भी तरह की घटना की भनक प्रशासन को मिली, भारी संख्या में जवान मौका ए वारदात पर पहुंच गए। खुद जिलाधिकारी राहुल कुमार तथा एसपी रवि रंजन कुमार शहरी इलाकों में घूमते देखे गए। अलावा इसके जिला स्तर पर गठित नियंत्रण कक्ष से भी पूरे जिले में होली के माहौल पर नजर रखी गई।
इनसेट
चैता की ताल पर थिरके लोग
गोपालगंज : रंगों के पर्व होली के समापन के साथ ही गांवों में चैता की ताल भी शुरू हो गई। देर रात गांवों में चैता की ताल पर लोग थिरकने को विवश हो गए। अब पूरे चैत्र माह के दौरान एक माह तक गांवों में ढोल की थाप पर चैता की धुन सुनाई देगी। शुक्रवार को ज्योंही रंग-गुलाल लगाने का दौर समाप्त हुआ, गांव की गायकी मंडली बैठ गई और शुरू हुआ-'. निहुरी-निहुरी बहारे अंगनवा, हो रामा चैत मासे'। गांवों में शुक्रवार की देर रात तक चैता गीत और ढोल की थाप सुनी गई।'आरे देवरा पापी ., हो रामा'से लेकर'चढ़ी गईले चइत महीनवा हो रामा..'तक के गीत सुने गए। इस दौरान बारहमासा से लेकर चैता तक की गीतों को सुनने के लिए गांवों में लोगों में उत्साह भी देखने को मिला।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार