अब अतिथि शिक्षकों के भरोसे मैट्रिक कॉपियों की जांच

बांका। शिक्षक हड़ताल के कारण मैट्रिक कॉपी जांच भी बांका में संकट में पड़ गया है। होली के बाद भी तीनों केंद्र पर कॉपी का मूल्यांकन गति नहीं पकड़ पाया है। इंटर की कक्षाओं में पढ़ाने के लिए बहाल अतिथि शिक्षक के भरोसे ही इसका बेड़ा पार हो रहा है। हालांकि, इन अतिथि शिक्षकों को माध्यमिक कक्षा के बच्चों को पढ़ाने का अभी कोई अनुभव नहीं है। लेकिन शिक्षक हड़ताल के कारण विभाग ने इन्हें विज्ञान, अंग्रेजी और गणित की कॉपी जांच में लगा दिया है। तीनों मूल्यांकन केंद्र पर 117 अतिथि शिक्षक इस काम को गति दे रहे हैं। इसके अलावा 110 वित्त रहित और प्राइवेट स्कूल के शिक्षकों ने कॉपी जांच में योगदान किया है। वित्त रहित के अधिकांश शिक्षक येागदान के बाद कॉपी जांचने नहीं आ रहे हैं। इससे कॉपी जांच का मुसीबत कम होने का नाम नहीं ले रहा है। बोर्ड ने बांका में कॉपी जांच के लिए तीनों केंद्र पर 879 शिक्षकों को लगाया था। इसमें केवल 110 ही कॉपी जांचने पहुंचे। अतिथि किसी तरह मेजबान बन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी की जांच देरी से ही सही बेड़ा पार लगा देंगे। इसके बाद हिदी, संस्कृत और सामाजिक विज्ञान के कॉपी जांच की समस्या टस से मस नहीं हो रही है। बांका के तीनों केंद्र को मैट्रिक की एक लाख 66 हजार कॉपियां मिली है। छह मार्च से ही मूल्यांकन चल रहा है। इसके बावजूद गुरूवार शाम तक केवल 12 हजार कॉपियां जांची जा सकी है। सर्वाधिक 66 अतिथि विज्ञान, 31 गणित और 19 अंग्रेजी की कॉपी जांच रहे हैं।

रूपौहली गंगा घाट पर भी दिया जाएगा तैराकी का प्रशिक्षण यह भी पढ़ें
-----------------
इंटर हिदी और संगीत की कॉपी बोर्ड को लौटाया
26 फरवरी से ही चल रही इंटर कॉपी जांच हड़ताल की वजह से संकट में है। इसे नौ मार्च को ही पूरा किया जाना था। अब इसे बढ़ाकर 14 मार्च कर दिया गया है। इसके बावजूद हिदी और संगीत विषयों की कॉपी का ढेर कम नहीं हो रहा था। हिदी की 30 हजार कॉपियों में आठ हजार की ही जांच पूरी हो सकी है। ऐसे में बिहार बोर्ड ने बांका से हिदी की 20 हजार कॉपियां वापस पटना मंगा ली है। इसी तरह संगीत की करीब पांच हजार कॉपियों का बंडल भी मूल्यांकन के 10 दिन बाद भी नहीं खुल सका। नतीजा, इन कॉपियों को भी वापस पटना भेज दिया गया है। विज्ञान की कॉपियों की जांच पूरी कर ली गई है। बचे विषयों की जांच 14 मार्च तक पूरा कर लेने का निर्देश है।
-----------
आज डीपीओ को घेरेंगे माध्यमिक शिक्षक
बांका : हड़ताल पर रहकर समाहरणालय पर धरना दे रहे माध्यमिक शिक्षक संघ का आंदोलन गुरूवार को 17 वें दिन जारी रहा। धरना को दो दर्जन से अधिक शिक्षकों ने संबोधित किया। शिक्षक नेता नागेश्वर साह, नागेश्वर राय, सदानंद शर्मा, कृत्यानंद पोद्दार, कर्मचंद यादव आदि ने कहा कि सरकार लोकतांत्रिक आंदोलन को दबाने का प्रयास कर रही है। शिक्षकों का काम किया वेतन रोक दिया गया है। इसके खिलाफ शुक्रवार को माध्यमिक शिक्षक डीपीओ स्थापना कार्यालय का घेराव करेंगे। उनके द्वारा की गई दमनात्मक कार्रवाई के खिलाफ शिक्षक प्रदर्शन करेंगे। साथ ही काम किए समय का वेतन भुगतान का दवाब बनाएंगे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार