पॉस मशीन को राशन दुकानों पर लगाये जा रहे ऐंटीना

जागरण संवाददाता, शेखपुरा:

सरकार राशन की दुकानों पर अब ऐंटीना लगा रही है। यह ऐंटीना राशन दुकानों पर दिये गये पॉश मशीनों को सिगनल उपलब्ध करायेगा। राशन दुकानों पर ऐंटीना लग जाने से अब डीलर किसी उपभोक्ता को अनाज देने में बहाना नहीं बना सकेगें।
जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया डीलरों को उपलब्ध कराया गया पॉश मशीन इंटरनेट सिगनल पर काम करता है। सिगनल नहीं मिलने से कार्डधारी का अंगूठा का निशान कैच नहीं हो पाता है। इसकी वजह से डीलर कार्डधारियों को अनाज नहीं दे पाते हैं। इसी सिगनल के लिए दूर-दराज के इलाकों के डीलरों की छतों पर ऐंटीना लगाया जा रहा है। बताया गया जिला के सभी 290 पीडीएस डीलरों को पिछले साल के अंत में ही पॉश मशीन उपलब्ध करा दिया गया है। अब कार्डधारी इसी पॉश मशीन पर अपने अंगूठे का निशान लगाकर डीलर के यहां से अनाज का उठाव करते हैं। जहां सिगनल मिलने की समस्या है वैसे 14 डीलरों के यहां ऐंटीना लगाया जा रहा है। इसमें सबसे अधिक चेवाड़ा प्रखंड के 7 डीलर हैं। इसी तरह अरियरी के 3,शेखपुरा के 2 तथा घाटकुसुंभा के भी 2 डीलरों के यहां ऐंटीना लगाया जा रहा है। जनवितरण में पारदर्शिता बरतने तथा गड़बड़ी को रोकने के लिए सरकार ने सभी डीलरों को पॉश मशीन दिया है। इसके लिए सभी कार्डधारियों के आधार कार्ड को भी पॉश मशीन से लिक किया गया गया। पॉश मशीन में अंगूठा लगाते ही उसमें कार्डधारी का समूचा पहचान के साथ अनाज की मात्रा तथा कीमत अंकित हो जाती है। इसकी पर्ची भी उपभोक्ता को दी जा रही है। मोटरसाइकिल भिड़ंत में दो जख्मी

संवाद सहयोगी, बरबीघा: गुरुवार की सुबह नगर के पुरानी शहर मोहल्ले में मेन रोड पर दो मोटरसाइकिल के आपस में भिड़ंत हो जाने से दोनों मोटर साइकिल चालक गंभीर रूप से जख्मी हो गए। मिली जानकारी के अनुसार पोस्ट ऑफिस के तरफ से एक तेज रफ्तार बाइक थाना चौक की ओर जा रहा था। तभी मछलहट्टा की ओर से एक मोटरसाइकिल पोस्ट ऑफिस की तरफ जाने के लिए मुड़ा। लेकिन तेज रफ्तार होने की वजह से मोटरसाइकिल कंट्रोल नहीं हो सका और सामने आए बाइक से जा टकराया। जिसमें दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए । प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि एक चालक किसी तरह से लोगों की मदद से अस्पताल चला गया जबकि दूसरा चालक काफी देर तक वहीं सड़क पर पड़ा रहा। बाद में कुछ लोगों ने मिलकर उसे भी एक निजी हॉस्पिटल में भर्ती कराया। गंभीर रुप से घायल एक युवक की पहचान सामाचक निवासी दामोदर प्रसाद के पुत्र टूशी कुमार के रूप में हुआ। स्थानीय लोगों ने बताया कि चालक मोबाइल से बात करते हुए तेज रफ्तार से गाड़ी चला रहा था। जिसकी वजह से यह घटना घटी है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार