प्रवासी श्रद्धालुओं से दिनभर राममय रहा बक्सर

बक्सर : रिमझिम बारिश के बीच शुक्रवार को जैसे ही सुबह लगभग 9 बजे तीर्थ यात्रियों को लेकर श्री रामायण एक्सप्रेस ट्रेन बक्सर पहुंची जय श्री राम, भारत माता की जय आदि नारों से विश्वामित्र की नगरी गुंजायमान हो गई। मौका था, श्री रामायण एक्सप्रेस के तीर्थ यात्रियों के स्वागत का।

यात्रियों में शामिल चेन्नई के स्वामी नारायण ने बक्सर की भूमि का अवलोकन किये जाने के बाद कहा कि' इन द बक्सर भूमि मेघापेरिया पुण्या स्थलाम्भ'। उन्होंने कहा कि बक्सर के लोग हमारे दिल मे हैं। उनके शब्दों में- वैसे तो मैं एडीएमके पार्टी का कार्यकर्ता हूं। परन्तु, यहां के लोगों में राम की भक्ति रग-रग में है जिसे देख वे काफी प्रसन्न हैं। कहा कि किसी विषय वस्तु की जानकारी को पढ़ना और उसे आंखों से देखना मन के विश्वास को और भी पुष्ट करता है। कभी बक्सर का नाम सुना था आज देखकर धन्य हो गया।

स्वच्छता के प्रति और केयरफुल होना होगा
बक्सर स्वच्छ तो दिखा पर स्वच्छता के प्रति और भी केयरफुल होने की जरूरत है। इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति को जागरूक होना पड़ेगा। तभी पूर्ण रूप से स्वच्छ दिखेगा। उक्त बातें तमिलनाडु के सैलम जिला से आए रजनीकांत व उनकी पत्नी नैना बहन ने बक्सर भ्रमण के उपरांत कहीं। वहीं, धार्मिक स्थलों के भ्रमण के दौरान' मंगल भवन आ मंगलहारी., लक्ष्मण बान सरासर जानु. आदि भजन गाकर काफी खुश थे। साथ ही कहा कि वे इन दर्शनीय स्थलों को घूमकर दिल से काफी खुश हैं।
जैसा सुना था वैसा ही है मिनी काशी
एग्रीकल्चर असिसटेंट ऑफिसर से रिटायर्ड कृष्णगिरी जिला के यमरवी अपनी बहन उषारानी व पत्नी शांति बाई के साथ रामभूमि के धार्मिक स्थलों के भ्रमण पर निकले हुए हैं। उन्होंने बताया कि 14 दिनों की इस यात्रा को प्रति व्यक्ति 16 हजार रुपये खर्च किये हैं। लेकिन, आज यहां पहुंचकर गौरवान्वित हो गए। उन्होंने बताया कि पहले सुना था आज अपनी आंखों से मिनी काशी को देख भी लिया। उन्होंने कहा कि यहां के लोग काफी अच्छे हैं। बढि़या खाना खिलाया और अच्छे से स्वागत भी किया।
राम की शिक्षा भूमि पर पहुंचकर कृतज्ञ हो गये
यात्रा में शामिल बालकुमार, विजय लक्ष्मी, पुनीत चन्दन, परमनाबम, भारती आदि ने बताया कि तमिलनाडु के लगभग 35 जिले के यात्री शामिल हैं। सभी मध्यमवर्गीय परिवार से हैं। परन्तु, यह यात्रा कर हमारा जीवन धन्य हो गया। राम की शिक्षा स्थली पहुंचकर हम कृतज्ञ हुए। यहां के वासियों ने हमारा स्वागत कर भाव विभोर कर दिया।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार