कॉलेजों ने राशि मिलने के बाद भी नहीं लगाया एनएसएस शिविर

जागरण संवाददाता, छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय के छपरा, सिवान एवं गोपालगंज अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों की 40 राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई में विशेष शिविर का आयोजन नहीं किया गया। वह भी तब जबकि विवि प्रशासन ने वर्ष 2018 में सभी 40 एनएसएस इकाई को 28 लाख रुपये (प्रति इकाई 45 हजार रुपये) दे दिए थे। उसमें करीब साढ़े 22 हजार में सात दिवसीय एनएसएस शिविर का आयोजन करना था एवं शेष राशि से एनएसएस के दैनिक कार्यक्रम की गतिविधियां चलानी थी।

कॉलेजों में एनएसएस की गतिविधियां एक तरह से ठप पड़ गई है। इसे गंभीरता से लेते हुए विवि के एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. हरिश्चंद्र ने कॉलेजों को पत्र भेजा है। उन्हें 31 मार्च तक शिविर आयोजित कर उपयोगिता प्रमाण पत्र देने को कहा गया है। लेकिन इस पत्र के बाद भी शिविर के आयोजन पर संशय है। क्योंकि इस बीच 19 मार्च से चार अप्रैल तक स्नातक तृतीय खंड की परीक्षा होगी। ऐसे में एनएसएस शिविर कराने में कॉलेजों को परेशानी होगी। परेशानी यह भी कि 31 मार्च तक उपयोगिता प्रमाण पत्र नहीं देने पर अगली बार से कैंप कराने के लिए कॉलेजों को राशि नहीं भेजी जाएगी। कॉलेजों को नैक से मान्यता के लिए उसमें एनएसएस की इकाई का होना जरूरी है। यूजीसी से लेकर सरकार तक कॉलेजों में एनएसएस की गतिविधि तेज करने के लिए उसे विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों से जोड़ा जा रहा है लेकिन जेपीयू में इसका ठीक उलटा हो रहा है। इनसेट :

इन कालेजों में नहीं लगा विशेष शिविर
-राजेंद्र कॉलेज,छपरा,
-जगदम कॉलेज, छपरा
शिकायत पेटिका के ताले पर कहीं चढ़ा धूल तो कहीं ताला ही गायब यह भी पढ़ें
-राम जयपाल कॉलेज, छपरा
-गंगा सिंह कॉलेज, छपरा
-डा.पीएन सिंह डिग्री कॉलेज, छपरा
-विश्वेश्वर दयाल मेमोरियल महिला कॉलेज, छपरा
-देवराहा बाबा श्रीधर दास डिग्री कॉलेज, कदना, गड़खा
-विद्या भवन महिला कॉलेज, सिवान
-एच आर कॉलेज, मैरवा, सिवान
-सिवान इंजीनियरिग कॉलेज, सिवान
-महेंद्र महिला कॉलेज, गोपालगंज
-कमला राय कॉलेज,(छात्र इकाई) गोपालगंज-
वी.पी.एस. कॉलेज, भोरे, गोपालगंज
-पी.आर कॉलेज, सोनपुर
-जगलाल चौधरी कॉलेज, छपरा
-जेडे इस्लामिया कॉलेज, सिवान
-जेपी विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर विभाग वर्जन :
छपरा, सिवान व गोपालगंज के कई कॉलेजों में एनएसएस के सात दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन नहीं हुआ है। विवि प्रशासन ने उन्हें पत्र भेजकर 31 मार्च तक विशेष शिविर का आयोजन कर उपयोगिता प्रमाण पत्र देने को कहा हैं। प्रो.हरिश्चंद्र
समन्वयक,
राष्ट्रीय सेवा योजना,
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार