विद्युत उपभोक्ता को मिलेगी स्मार्ट कंज्यूमर एप की सुविधा

सहरसा। हर घर बिजली पहुंचाने की जहां योजना चल रही है। वहीं जिले को अब भी स्मार्ट कंज्यूमर एप की सुविधा नहीं मिल पाई है। जानकारी के अनुसार जिले में उपभोक्ताओं की संख्या तकरीबन तीन लाख है। परंतु उपभोक्ताओं को या तो दूसरे एप से या फिर कार्यालय आकर बिल जमा करना पड़ता है। हालांकि विभागीय अधिकारी ने दो से तीन माह में एप की सुविधा देने की बात कही है।

-----
क्या है स्मार्ट कंज्यूमर एप
------
विभाग द्वारा दिये गये इस एप से विद्युत उपभोक्ताओं को कई प्रकार की सहूलियत मिलती है। इस एप के माध्यम से विद्युत विपत्र की अदायगी आसानी से किया जा सकता है। साथ ही इस एप के द्वारा बिजली का वास्तविक खपत पर भी नजर रखा जा सकता है। जिससे विपत्र में कोई गड़बड़ी नहीं होती। वहीं उपभोक्ताओं को भी अपने आए बिल की समस्या से नहीं जूझना पड़ता है। इस एप के माध्यम से बिजली कटने की भी पूर्व सूचना उपभोक्ताओं को मिल जाया करती है। जिससे उनकी दैनिक दिनचर्या विद्युत व्यवधान की स्थिति में प्रभावित नहीं होती।
डीएम तथा एसपी के निर्देशों की हुई अनदेखी यह भी पढ़ें
---
क्या कहते हैं अधिकारी
----
उत्तर बिहार पावर ग्रिड कारपोरेशन सहरसा के कार्यपालक अभियंता विद्युत राहुल कुमार ने बताया कि फिलवक्त विभाग का यह एप जिले में क्रियाशील नहीं है। कितु इस एप के बिना भी विद्युत उपभोक्ता अपने विद्युत विपत्र की अदायगी कर सकते हैं। विभाग द्वारा दो एप इसके वास्ते दिए गए हैं। जिसमें एनबीपीडीसीएल एवं बिहार बिजली पेमेंट एप इस जिले में कार्य कर रहा है। जिसके माध्यम से उपभोक्ताओं द्वारा विपत्र की अदायगी भी की जा रही है। हालांकि उन्होंने यह स्वीकार किया की इस एप के माध्यम से सिर्फ विद्युत विपत्र का ही भुगतान संभव है। जबकि स्मार्ट कंज्यूमर एप में कई अन्य सुविधाएं भी है। उन्होंने बताया कि दो-तीन माह के बाद इस जिले में यह एप भी क्रियाशील हो जाएगा। दूसरी ओर जिला राजस्व पदाधिकारी विद्युत पवन कुमार ने बताया की जिले में फिलवक्त दो लाख 80 हजार विद्युत के उपभोक्ता हैं। इन उपभोक्ताओं का सात करोड़ का विपत्र प्रतिमाह जारी किया जाता है। खास यह कि महत्वपूर्ण एप का जिले में क्रियान्वित नहीं रहने से विद्युत उपभोक्ताओं को पारदर्शी विपत्र से वंचित ही रहना पड़ रहा है। तथा जिले के हजारों उपभोक्ता प्रतिमाह आने वाले विपत्र में गड़बड़ी का हवाला देते हुए विद्युत कार्यालय का चक्कर लगाने को मजबूर रहते हैं।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार