बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट को कहा अलविदा, अब करेंगे शिक्षा, स्वास्थ्य और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर काम।

14 Mar, 2020 09:03 AM | Saroj Kumar 287

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सह-संस्थापक (Co-Founder) और दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार बिल गेट्स (Bill Gates) ने अपनी कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स (Board Of Directors) से इस्तीफा दे दिया है. माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी है. हालांकि वे कंपनी के सीईओ (CEO) सत्या नडेला (Satya Nadela) के टेक्निकल एडवाइजर के रूप में काम करते रहेंगे.


माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के मुताबिक, बिल गेट्स (Bill Gates) अब ग्लोबल हेल्थ (Global Health), विकास (Development), शिक्षा (Education) और जलवायु परिवर्तन (Climate Change) जैसे मुद्दों पर काम करना चाहते हैं, जिसेक लिए उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से इस्तीफा दिया है.


हालंकि वे सीइओ और कंपनी के दूसरे अधिकारियों के टेक्निकल एडवाइजर के तौर पर काम जारी रखेंगे.


अपने इस फैसले की घोषणा करते हुए बिल गेट्स ने कहा कि यह कंपनी हमेशा मेरे जीवन के काम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगी और वह इसके नेतृत्व में लगे रहेंगे.


गेट्स ने आगे कहा, "जीवन के इस नए पड़ाव को मैं दोस्ती और सहयोग को बनाए रखने के एक अच्छे मौके के रूप में देखता हूं." उन्होंने कहा कि दो ऐसी कंपनियों के लिए योगदान देना मेरे लिए काफी गर्व की बात है लेकिन इसके साथ ही मेरी अपनी प्रतिबद्धता भी है कि मैं दुनिया की कुछ सबसे कठिन चुनौतियां का भी सामना करूं.



माइक्रोसॉफ्ट का इतिहास


बिल गेट्स (Bill Gates) 1975 में जब वे युवा थे तभी उन्होंने अपना कॉलेज छोड़ दिया और न्यू मैक्सिको (New Mexico) में अल्बुकर्क (Albuquerque) चले गए, जहां उन्होंने अपने बचपन के दोस्त, पॉल एलन (Paul Allen) के साथ माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) की स्थापना की, जिनकी 2018 में मृत्यु हो गई. उनका बड़ा ब्रेक 1980 में आया जब माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने IBM के साथ मिलकर एक ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) बनाया जो बाद में MS-DOS के नाम से जाना गया.


लोगों के बीच माइक्रोसॉफ्ट 1986 में पहुंची और उसके एक साल के अंदर ही 31 साल के बिल गेट्स सबसे कम उम्र के अरबपति बन गए. गेट्स 2000 तक कंपनी के सीईओ रहे. लेकिन फिर उन्होंने अपने और अपनी पत्नी के नाम से एक धर्मार्थ संगठन (Charitable Organisation) शुरू किया, जिसको उन्होंने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill and Melinda Gates Foundation) का नाम दिया. गेट्स अपना ज्यादा समय इसी फाउंडेशन के लिए देते हैं. गेट्स के जाने के साथ ही बोर्ड में जॉन डब्ल्यू थॉम्पसन, माइक्रोसॉफ्ट सहित 12 सदस्य शामिल होंगे.

अन्य समाचार