जालसाजी का खुलासा: आयुष्मान मित्र के पद पर फर्जी ज्वाइनिग लेटर लेकर पहुंचा युवक

जासं, छपरा : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में जो पद नहीं है उसके नाम पर युवकों को गुमराह किया जा रहा है। आयुष्मान मित्र के पद पर बहाली के नाम पर चल रहे फर्जीवाड़े का पर्दाफाश शनिवार को उस समय हुआ जब एक युवक इस पद पर बहाली का ज्वाइनिंग लेटर लेकर मांझी सामुदायिक केंद्र पहुंच गया। जांच-पड़ताल में पता चला कि इस तरह का कोई पद ही नहीं है। पद तो आरोग्य मित्र का है लेकिन उस पद पर बहाली की कोई योजना ही नहीं है।

बताया जाता है कि बलिराम यादव नाम का युवक शनिवार को मांझी सीएचसी पहुंचा। उसने आयुष्मान मित्र के पद पर बहाली का ज्वाइनिंग लेटर दिखाया। यह देख कर वहां के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी और स्वास्थ्य प्रबंधक चौंक गए। प्रभारी ने इसकी जानकारी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के प्रमंडलीय समन्वयक संजय कुमार को दी। समन्वयक ने ज्वाइनिग लेटर मंगवाया। राज्य मुख्यालय को सूचना दी। पता चला कि आयुष्मान मित्र के पद पर किसी तरह की बहाली नहीं हो रही है और ना ही इस तरह का कोई पद सृजित है। अधिकारियों ने बताया कि आरोग्य मित्र के पद है। लेकिन उसपर कोई बहाली नहीं हुई न होगी। पहले से स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत डाटा ऑपरेटरों को ही आरोग्य मित्र के पद पर काम करने की जिम्मेदारी दी गई है। समन्वयक ने बताया कि फर्जी पत्र लेकर आए अभ्यर्थियों को मांझी से जिला मुख्यालय बुलाया गया लेकिन वह देर शाम तक छपरा नहीं पहुंचा। लेकिन उससे प्राप्त अभिलेखों के आधार पर जांच की जा रही है। इस मामले में कानूनी कार्रवाई करने के लिए राज्य स्वास्थ्य सुरक्षा समिति के अधिकारियों से मार्गदर्शन के लिए पत्र भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत बहाली के नाम पर बेरोजगार युवकों को गुमराह कर ठगी करने वाले गिरोह के सदस्यों पर कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उसे एकमा प्रखंड में योगदान करने के लिए फर्जी पत्र दिया गया था, लेकिन वह मांझी में योगदान करने पहुंचा था।
मांझी कृषि विज्ञान केंद्र में वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक यह भी पढ़ें
उसके पास से जो पत्र मिला उसके आधार पर सदर हॉस्पिटल में रजनीश कुमार यादव, छपरा सदर प्रखंड में अमन कुमार सिंह, मढौरा में रीना कुमारी, सोनपुर में सुनील कुमार पासवान, मांझी में अंजनी कुमारी, दिघवारा में रंजीत कुमार पंडित, रिविलगंज में अमलेश कुमार सिंह, परसा में राहुल कुमार, बनियापुर में विकास कुमार श्रीवास्तव, अमनौर में मिटू सिंह, मकेर में मुकेश कुमार राय, गरखा में शिवजी कुमार भगत, दरियापुर में सूरज महतो, जलालपुर में राजेंद्र मांझी, पानापुर में अजीम अंसारी, लहलादपुर में राहुल कुमार नामक युवक के नाम से ज्वाइनिग लेटर जारी किया गया है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार