घर-घर दस्तक देकर जागरूक करेंगी आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

गोपालगंज : कोरोना को लेकर सभी विभाग सतर्क हो गए हैं। इस महामारी से बचाव के लिए आम लोगों को जागरुक करने के लिए गांव-गांव में अभियान प्रारंभ किया जाएगा। इसके तहत 16 से 31 मार्च तक अभियान चलाकर लोगों को इसके बारे में जागरुक किया जाएगा। इसके लिए आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को तैनात किया जाएगा।

आइसीडीएस के सूत्रों ने बताया कि आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका स्वास्थ्य विभाग के आशा कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर यह अभियान चलाएंगी। ताकि आम लोगों में कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। इसको लेकर प्रशासनिक स्तर पर पहले ही कई बिदुओं पर दिशानिर्देश जारी कि जा चुके हैं। अलावा इसके सभी विभाग समन्वय बनाकर जागरूकता कार्यकमों को करने की तैयारी में लग गए हैं। जिलाधिकारी अरशद अजीज ने पूर्व में ही कोरोना को लेकर जिले में एहतियाती तौर पर कुछ कदम उठाने का निर्देश जारी किया है। उन्होंने कोरोना से बचाव के लिए आम लोगों से खुद ही सतर्कता बरतने के दिशा में कार्य करने का निर्देश दिया है।
भव्य कलश यात्रा के साथ विष्णु महायज्ञ प्रारंभ यह भी पढ़ें
इनसेट
55 लोगों की चल रही है निगरानी
गोपालगंज : जिले में विदेशों से अब तक करीब 55 लोग आ चुके हैं, जिनकी निगरानी की जा रही है। अबतक इन लोगों में से किसी को भी संदिग्ध नहीं पाया गया है। बावजूद इसके उन्हें आइसोलेशन में उनके घर पर ही रखा गया है। सिविल सर्जन डॉ. नंदकिशोर प्रसाद सिंह ने 15 दिनों तक उनकी लगातार निगरानी करने के लिए चिकित्सकों की टीम को तैनात किया है। इस अवधि में अगर विदेश से लौटे व्यक्ति में कोई भी लक्षण दिखा, तो उनकी जांच कराई जाएगी।
इनसेट
बाजार से गायब हुए मास्क व सेनेटाइजर
गोपालगंज : भले ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सामान्य व्यक्ति को मास्क लगाना अनिवार्य होना नहीं बता रहे हैं, बावजूद इसके कोरोना के चलते बाजार से मास्क गायब हो गए हैं। इसे देखते हुए सुपर स्टॉकिस्ट (आपूर्तिकर्ता) ने मास्क के दाम बढ़ा दिए हैं। दो रुपये के ओटी मास्क की कीमत 16 से 18 रुपये हो गई है। इसलिए दुकानदारों ने मंगाना बंद कर दिया। शहर मास्क से खाली हो चुका है। यही हाल सेनेटाइजर की भी है। पिछले तीन दिनों से वैसे मेडिकल स्टोरजहां मास्क बचे थे, पांच-छह गुना दाम में बेचा गया। सेनेटाइजर भी दुकानों से गायब ही दिख रहे हैं।
इनसेट
ऐसे रखें सतर्कता
- विदेश से लौटे व्यक्ति को एक खुले हवादार कमरे में रखें तथा इस बात की सूचना स्वास्थ्य विभाग को दें।
- अगर ऐसा व्यक्ति बीमार हो तो फौरन सूचना दें और उसके संपर्क में बिल्कुल न आएं।
- खांसते और छींकते समय मुंह पर कपड़ा रखना चाहिए।
- वार्तालाप करते समय उचित दूरी बनाए रखें।
- भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करें।
- मुंह और नाक को छूने के बाद हाथों की अच्छी तरह से सफाई करें।
इनसेट
कोरोना का लेकर क्या है प्रशासन का निर्देश
- गांवों में लगातार कोरोना के प्रति जागरूकता को चले अभियान।
- किसी प्रकार की अफवाह या भ्रामक सूचना प्रचारित न हो।
- सैंपल कलेक्शन, ट्रांसपोर्टेशन, आइसोलेशन वार्ड के मामले में मानकों का पालन हो।
- विदेश से आने वाले लोगों की ट्रैकिग व निगरानी में विभागीय दिशानिर्देश के अनुसार हो।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार