कोरोना वायरस के खिलाफ जंग तेज

शिवहर। कोरोना महामारी को लेकर संपूर्ण जिले में सनसनी देखी जा रही है। हर तरफ विमर्श का बस एक ही मुद्दा है कोरोना और उसके दुष्प्रभाव। संक्रमण से बचाव को लेकर मास्क लगाए लोगों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। नतीजतन बाजार में मास्क ढूंढे नहीं मिल रहा। हालांकि प्रशासन द्वारा जारी एडवाइजरी में स्पष्ट कहा गया है कि स्वस्थ लोगों को मास्क लगाने की जरूरत नहीं बस साफ सफाई के प्रति एहतियात बरतने की है। बावजूद अति सतर्कता में लोग मास्क पर मानों टूट पड़े हैं।

बात करें कोरोना के खिलाफ जंग की तो जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा तमाम तरह के जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं।

मुख्यालय स्थित सरोजा सीताराम सदर अस्पताल के एक हिस्से में पांच बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। जहां जरुरी संसाधन सुनिश्चित कराए गए हैं। - जनप्रतिनिधियों संग कार्यशाला का आयोजन डीएम अवनीश कुमार सिंह के निर्देश पर सभी बीडीओ एवं सीओ ने अपने कार्यालय में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की बैठक बुलाई। जहां कोरोना वायरस से बचाव के लिए जागरुक किया गया। वहीं अपील की गई कि इस संदेश को पंचायत व वार्ड स्तर तक पहुंचाएं। लोगों को स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने कोई बाहर से आता है तो उसकी सूचना देने सहित अन्य सावधानियों को साझा किया गया। उक्त बैठक में सीएस डा. धनेश कुमार सिंह, डीपीएम पंकज कुमार मिश्र सहित अन्य प्रतिनिधि भी शामिल हुए। - पुलिस भी अभियान में शामिल कोरोना के कहर से बचाव को पूरी मशीनरी लगी है। एसपी संतोष कुमार ने सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिया है कि अपने- अपने क्षेत्र में पूरी तरह चौकसी बरतें वहीं लोगों को जागरूक करें। अफवाहों से सावधान रहने की सलाहियत दें। सभी थानों में चौकीदार परेड का आयोजन कर निर्देश दिए गए हैं कि अगर कोई बाहर मुल्क या प्रदेश से आता है तो उसकी जानकारी लें और वरीय से साझा करें। वहीं उन पर नजर भी रखी जाए।
कुल मिलाकर एक तरह से आपत स्थिति आन पड़ी है। ऐसे में जिला प्रशासन का यही संदेश है कि जागरूकता की बदौलत हम कोरोना वायरस को मात दे सकते हैं। अगर थोड़ी भी शंका हो अविलंब डॉक्टर से मिलें। लक्षण मिलने पर संदिग्ध रोगी को घर में न रखें उसकी तुरंत जांच कराएं जरुरत पड़ने पर आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा। धैर्य न खोलें वहीं अफवाह से बचें।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार