विदेश से आए 106 लोगों की प्रतिदिन की जा रही है जांच

गोपालगंज : कोरोना को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है। कारोना के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके साथ ही विदेश से आए लोगों की प्रतिदिन निगरानी की जा रही है। अभी तक जिले में विदेश से आए 106 लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। इन लोगों की प्रतिदिन उनके घर पर जाकर चिकित्सकों की टीम इनके स्वास्थ्य की जांच कर रही है। अभी तक इनलोगों में कोरोना वायरस लक्षण नहीं पाया गया है। इस बीच होम आइसोलेशन में रखे गए 12 लोग प्रशासन के घर में अलग कमरे में रहने के निर्देश के बाद भी घर छोड़कर फरार हो गए हैं। प्रशासन इन लोगों के बारे में पता लगा रहा है। मंगलवार को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित सभाकक्ष में जिलाधिकारी अरशद अजीज ने चैंबर ऑफ कार्मस के सदस्यों तथा बड़े व्यवसायियों के साथ बैठक कर कोरोना को लेकर जिला प्रशासन द्वारा चलाए गए रहे अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दिया। इस दौरान उन्होंने व्यवसायियों से इस जागरुकता अभियान में प्रशासन का सहयोग करने की अपील भी किया। बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी अरशद अजीज ने कहा कि कोरोना को लेकर सरकार सक्रिय है। हर जगह रोकथाम को लेकर जागरुकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके साथ ही कोरोना से बचाव को लेकर निजी स्तर पर प्रयास करने की भी जरुरत है। उन्होंने व्यवसायियों से अपील किया कि वे लोग अपनी दुकानों व प्रतिष्ठान के सामने हाथ को साफ करने के लिए व्यवस्था कराएं। अपने कर्मियों तथा ग्राहक को भी हर आधे घंटे के अंदर एक बाद हाथ को धोने के लिए कहें। इससे आम लोगों में जागरुकता जाएगी। बैठक में डीएम ने बताया कि विदेश से अब तक जिले में 106 लोग आए हैं। जिनकी जांच प्रति दिन उनके घर मेडिकल टीम भेज कर कराया जा रहा है। इनमें से किसी में भी कोरोना वायरस का लक्षण अभी तक नहीं मिला है। विदेश से आए 12 लोग अपना घर छोड़कर फरार हो गए है। जिनकी तलाश मेडिकल टीम कर रही है। डीएम ने कहा कि जांच कराने से भागने वाले इस बीमारी को बढ़ावा देने का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने एक दूसरे से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाकर बात करने की सलाह दिया।

एक्सरे में किशोर के सीने में दाहिने तरफ मिला दिल यह भी पढ़ें
इनसेट
शहर में बिलिचिग पाउडर को होगा छिड़काव
गोपालगंज : शहर की सभी नालियों की साफ सफाई करने के साथ ही बिलिचिग पाडडर का छिड़काव किया जाएगा। जिलाधिकारी अरशद अजीज ने बताया कि इसको लेकर नगर परिषद को निर्देश दिया गया। इसके साथ ही आम लोग भी अपने घर के आसपास साफ सफाई रखने का कार्य करें। डीएम ने कहा कि थाना चौक के पास रखे गए जब्त वाहनों को वहां से हटा लेने का निर्देश पुलिस विभाग को दिया गया है।
मजदूरी करने से मना करने पर घर में घुसकर हमला, तीन घाल यह भी पढ़ें
इनसेट
सरकारी कार्यालय के बाहर रखा जाएगा सेनेटाइजर
गोपालगंज : कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित सभी कार्यालयों के साथ ही प्रखंड स्तर के सभी कार्यालयों के बाहर आने वाले लोगों के लिए हाथ धोने के लिए सेनेटाइजर तथा पानी की व्यवस्था की जाएगी। डीएम अरशद अजीज ने कहा कि इसकी व्यवस्था कलेक्ट्रेट परिसर के कार्यालय में किया जा चुका है। प्रखंड स्तर के कार्यालय में यह व्यवस्था की जा रही है। जल्द ही वहां भी सेनेटाइजर उपलब्ध करा दिया जाएगा।
इनसेट
दिल्ली व कोलकाता से आने वाले पर रखी जा रही नजर
गोपालगंज : डीएम अरशद अजीज ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन अपने स्तर से लगातार जांच पड़ताल कर रहा है। इसके साथ ही दिल्ली तथा कोलकाता से आने वाले लोगों पर भी नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले लोग नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में अपनी जांच करा सकते हैं। कारोना से घबड़ाने की जरुरत नहीं है। सभी लोग जागरूक होकर इससे बचने का प्रयास करें।
इनसेट
सभी चौराहों पर होगी हाथ साफ करने की व्यवस्था
गोपालगंज : कोरोना वायरस से निपटने के लिए जिला प्रशासन अपने स्तर से लगातार कार्य कर रहा है। डीएम ने कहा कि शहर के मौनिया चौक, पोस्टऑफिस चौक, अंबेडकर चौक, अस्पताल चौक, घोष मोड़ व बंजारी मोड़ पर स्वास्थ्य पानी के साथ की हाथ देखने के लिए साबुन रखा जाएगा।
इनसेट
जांच के लिए मंगाए गए बीस इंफ्रारेड थर्मामीटर
गोपालगंज : अब सर्दी जुकाम, खांसी से पीड़ित तथा बाहर से आने वाले लोगों की जांच के इंफ्रारेड थर्मामीटर से की जाएगी। जिलाधिकारी ने बताया कि बाहर से बीस इंफ्रारेड थर्मामीटर मंगाया गया है। इसे सदर अस्पताल तथा जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध कराया जाएगा। किसी में कोरोना का लक्षण मिलने पर उसे सदर अस्पताल में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार