मैट्रिक की कॉपी जांच नहीं करने वाले 1123 शिक्षकों पर होगी प्राथिमकी दर्ज

-1771 परीक्षकों में 648 परीक्षक ने आठ केंद्रों पर किया योगदान

- सारण में 3,99,403 मैट्रिक की कॉपियों का हो रहा मूल्यांकन
जागरण संवाददाता, छपरा :
मैट्रिक की उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन नहीं करनेवाले सारण जिले के 1123 शिक्षकों पर प्राथमिकी दर्ज होगी। इस संबंध में अपर सचिव सह निदेशक(माध्यमिक शिक्षा) गिरिवर दयाल सिंह ने जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह को पत्र भेजा है।
पत्र में कहा गया है कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिग एवं पत्र के माध्यम से मैट्रिक की उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन नहीं करने वाले शिक्षकों पर प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया गया था। लेकिन उसके बाद भी प्राथमिकी दर्ज नहीं कराई जा रही है। 18 मार्च तक हर हाल में मूल्यांकन कार्य नहीं करने वाले शिक्षकों पर नामजद प्राथमिकी दर्ज कराकर उनके कार्यालय को सूचित करें। इस पत्र के बाद डीईओ कार्यालय में ऐसे शिक्षकों पर कार्रवाई की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। हालांकि आज ही प्राथमिकी दर्ज करना संभव नहीं है।

उल्लेखनीय हो कि सारण में तीन लाख 99 हजार 403 कॉपियां जांच के लिए आई है। उसके लिए आठ मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं। शिक्षा विभाग ने मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन दो शिफ्ट में कराने का निर्देश दिया था। सेवानिवृत हाई स्कूल, संबद्ध कॉलेज के शिक्षकों, अल्पसंख्यक विद्यालय, अंगीभूत कॉलेज के शिक्षक, प्रस्वीकृत विद्यालय,प्रोजेक्ट वि. आवासीय वि, उत्क्रमित माध्यमिक वि, मान्यया प्राप्त माध्यमिक प्लस टू स्कूल के शिक्षकों को परीक्षक के रूप में स्थानीय स्तर पर नियुक्त करने की जिम्मेदारी दी गई थी। लेकिन उसके बाद भी केवल 648 परीक्षकों ने ही योगदान किया। ऐसे में मूल्यांकन कार्य समसय होना संभव नहीं है। डीईओ ने बताया कि शिक्षा विभाग से निर्देश मिलने पर मूल्यांकन केंद्र पर योगदान नहीं करने वाले शिक्षकों को चिह्ति कर प्राथमिकी दर्ज कराने की तैयारी प्रारंभ कर दी गई है।

इनसेट
किस केंद्र पर कितनी कापी का करना है मूल्यांकन
मूल्यांकन केंद्र - कितनी कॉपियों का करना है मूल्यांकन
जिला स्कूल, छपरा, - 51,651
जिला स्कूल नवस्थापित, छपरा - 51,617
साधुलाल उच्च वि., छपरा - 51,800
सारण एकेडमी, छपरा - 51,800
राजेंद्र कालेजिएट छपरा - 52,269
गांधी उ.वि. दौलतगंज, छपरा - 51,877
एल.एन.बी उच्च वि. प्रथम तल, छपरा - 43,301
.विश्वेश्वर सेमिनरी, उच्च विद्यालय, छपरा - 45,088
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार