पदस्थापन की राह देख रहे 34,540 कोटि के 29 शिक्षक

बक्सर : अंतर जिला स्थानांतरण के बाद 34,540 कोटि के शिक्षक अभी तक पदस्थापन सह विरमन की राह देख रहे हैं लेकिन, उनका पदस्थापन नहीं हो सका है। खास बात यह कि इनके पदस्थापन के लिए विभाग ने 31 मार्च तक अंतिम तिथि का निर्धारण किया है। ऐसे में शिक्षकों में रोष व्याप्त है। शिक्षकों ने जिलाधिकारी अमन समीर को आवेदन देकर निर्धारित समय के अंदर शिक्षकों के पदस्थापन करने की मांग की है।

जिलाधिकारी को दिए आवेदन में तेज कुमार, गुलाबचंद, श्रीराम राम, अयोध्या कुमार गुप्ता, सूरज कुमार, पुलकांत कुमार, विजय नारायण राय, प्रभुनाथ राम, उमाशंकर राम, मनोज कुमार राम, मो.आरिफ अंसारी, रामकुमार भारती, विजय कुमार राम आदि ने कहा है कि जिले में अभी तक पदस्थापन के लिए पत्र नहीं निर्गत किया गया। जबकि, प्रदेश के अन्य जिलों में पदस्थापन एवं विरमन की कार्रवाई पूरी कर दी गई है। इस संबंध में पूछे जाने पर जिला शिक्षा पदाधिकारी विजय कुमार झा ने बताया कि अगले सप्ताह तक सभी शिक्षकों के पदस्थापन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

1 अप्रैल 2019 से 31 मार्च 2020 तक की रिक्ति पर होना है पदस्थापन
असल में, इन शिक्षकों का पदस्थापन 1 अप्रैल 2019 से 31 मार्च 2020 तक सेवानिवृत्त होने वाले नियमित शिक्षकों के रिक्त हुए पदों पर करना है। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि उसके आलोक में विद्यालयों से रिक्ति की मांग की गई है। लगभग सभी जगहों से रिक्ति भी आ गई है। डीईओ ने बताया कि अब पदस्थापन की राह देख रहे शिक्षकों से आरक्षण रोस्टर के अनुसार अधीक्षा ली जानी है। तत्पश्चात, स्थापना समिति की बैठक के बाद सभी शिक्षकों का पदस्थापन कर दिया जाएगा।
पहले दिसंबर में ही निर्धारित थी अंतिम तिथि
टेढ़की पुल पर हथियार दिखा मिस्त्री से हजारों की लूट यह भी पढ़ें
34540 कोटि के शिक्षकों का पदस्थापन करने के लिए विभाग ने पहले 24 दिसंबर 19 की तिथि निर्धारित की थी। हालांकि, तय समय में शिक्षकों का पदस्थापन नहीं हो सका। ऐसे में निदेशक प्राथमिक शिक्षा द्वारा इसकी अवधि में विस्तार करते हुए उसे 31 मार्च 2020 तक किया गया। डीईओ ने बताया कि तब 14 शिक्षकों की रिक्ति मिली थी। ऐसे में शिक्षकों का पदस्थापन नहीं किया जा सका। उसके बाद निदेशक द्वारा अवधि विस्तार किया गया। 31 मार्च तक सभी शिक्षकों की रिक्ति मिल जाएगी।
----------------------
अगले सप्ताह तक सभी शिक्षकों के पदस्थापन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। रिक्ति मिल गई है। अब शिक्षकों से आरक्षण रोस्टर के अनुसार अधीक्षा ली जानी है। तत्पश्चात, स्थापना समिति की बैठक के बाद सभी शिक्षकों का पदस्थापन कर दिया जाएगा।
विजय कुमार झा, जिला शिक्षा पदाधिकारी, बक्सर।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार