नाइजीरिया से घर लौटे युवक में मिला कोरोना वायरस के लक्षण

गोपालगंज : जिले में कोराना का पहला संदिग्ध मरीज मिलने से स्वास्थ्य महकमा में हड़कंप मच गया है। मांझा प्रखंड के दानापुर गांव में नाइजीरिया से अपने घर लौटे एक युवक में कोरोना वायरस का लक्षण पाया गया है। नाइजीरिया से युवक के घर लौटने की जानकारी मिलने पर जांच के लिए पहुंची चिकित्सकों की टीम ने युवक में कोरोना वायरस का लक्षण मिलने पर उसे एंबुलेस से सदर अस्पताल लाकर यहां बनाए गए आसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया। जहां युवक की फिर जांच करने पर कोरोना वायरस के लक्षण होने की पुष्टि होने पर युवक को पीएमसीएच पटना रेफर कर दिया गया।

एंटी रैबीज इंजेक्शन के लिए लोगों ने किया हंगामा यह भी पढ़ें
बताया जाता है कि स्वास्थ्य विभाग कोरोना को लेकर विदेश से आने वाले लोगों पर विशेष नजर रख रहा है। विदेश से घर लौटे लोगों को होम आइसोलेशन में रखा जा रहा है। प्रतिदिन चिकित्सकों की टीम होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के घर जाकर उनकी जांच कर रही है। इसी बीच स्वास्थ्य विभाग को बुधवार को जानकारी मिली कि मांझा के दानापुर गांव में नाइजीरिया में पिछले तीन साल से रह रहा एक युवक अपने घर लौटा है। इस सूचना पर चिकित्सकों की टीम युवक के घर पहुंच गई तथा जांच में युवक के कोरोना वायरस का लक्षण पाया गया। युवक में कोरोना वायरस का लक्षण पाए जाने पर चिकित्सकों की टीम उसे एंबुलेंस से सदर अस्पताल लेकर आई तथा यहां बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया। आइसोलेशन वार्ड में चिकित्सकों की टीम ने इस युवक फिर जांच किया तो उसमें कोरोना वायरस के लक्षण की पुष्टि हुई। कोरोना वायरस का लक्षण की पुष्टि होने के बाद मॉस्क तथा पूरे किट के साथ दो स्वास्थ्य कर्मियों के साथ युवक को एंबुलेंस से पीएमसीएच पटना भेज दिया गया।
इनसेट
युवक के स्वजनों की स्वास्थ्य विभाग कर रहा निगरानी
गले में फंदा लगा युवक ने की आत्महत्या यह भी पढ़ें
गोपालगंज : मांझा के दानापुर गांव में नाइजीरिया से घर लौटे युवक में कोरोना वायरस का लक्षण पाए जाने के बाद स्वास्थ्य महकमा हाई अलर्ट पर है। कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने पर युवक को पीएमसीच रेफर कर दिया गया। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग युवक के स्वजनों को अपनी निगरानी में रखा है। युवक के घर में रहने वाले सभी लोगों की जांच किया गया। हालांकि उनमें कोरोना वायरस का लक्षण नहीं मिला है। युवक के घर के सभी सदस्यों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। उन्हें घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है। वहीं स्वास्थ्य महकमा इस बात का भी पता लगा रहा है कि चार दिन पहले नाइजीनिया से अपने घर लौटने के बाद यह युवक किन किन लोगों से मिला था। इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ. नंदकिशोर प्रसाद सिंह ने बताया कि युवक के चार-पांच दिन पहले नाइजीनिया से घर लौटने की ग्रामीणों ने जानकारी दी है। जिससे देखते हुए दानापुर गांव के सभी लोगों की जांच कराई जाएगी। युवक के घर के लोगों को विशेष निगरानी में रखा गया है। युवक चार-पांच दिन में किन किन लोगों के संपर्क में आया, उनका पता लाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि युवक में कोरोना वायरस का लक्षण मिला है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही यह पता चलेगा कि वह कोरोना वायरस से पीड़ित है कि नहीं।
इनसेट
होम आइसोलेशन से फरार 12 लोगों का नहीं चल सका पता
गोपालगंज : जिले में विदेश से आए 118 लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। चिकित्सकों की टीम प्रतिदिन इनकी जांच कर रही है। हालांकि इनमें अभी तक कोरोना का कोई लक्षण नहीं मिला है। वहीं होम आइसोलेशन में रखे गए विदेश से आए 12 लोगों के घर से फरार होने के बाद से ही उनका अब तक कुछ पता नहीं चल सका है। स्वास्थ्य महकमा घर छोड़कर फरार हुए लोगों के बारे में अब भी पता लगा रहा है। विदेश से घर लौटे 12 लोगों के घर छोड़ कर फरार होने तथा उनके बारे में पता नहीं चलने से स्वास्थ्य विभाग की चिता बढ़ती जा रही है। सिविल सर्जन डॉ.नंदकिशोर प्रसाद सिंह ने बताया कि विदेश से आने वाले लोगों में कोरोना वायरस का लक्षण मिलने की सबसे अधिक आंशका है। ऐसे लोगों को होम आइसोलेशन में रख कर उनकी नियमित जांच की जा रही है। जो 12 लोग घर छोड़कर फरार हो गए हैं वे लोग खुद अपने तथा अन्य लोगों के लिए खतरा बने हुए हैं। उन्होंने घर छोड़कर फरार हो गए लोगों के बारे में जानकारी देने की लोगों से अपील किया।
इनसेट
हाथ साफ करने के लिए सदर अस्पताल में रखा गया सेनेटाइजन
गोपालगंज : अब सदर अस्पताल इलाज कराने आने वाले मरीजों तथा उनके साथ आने वाले लोगों की सेनेटाइजर से हाथ साफ किया जा रहा है। सदर अस्पताल में सरकार ने सेनेटाइन उपलब्ध करा दिया है। एसीएमओ पीसी प्रभात ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव को लेकर सरकार अपने स्तर से लोगों को जागरूक कर रही है। साथ ही साफ सफाई के बारे में भी जानकारी दे रही है। सदर अस्पताल के साथ अन्य निजी संस्थान में भी कोरोना वायरस से बचाव को लेकर सेनेटाइजर रखा गया है। ताकि सभी कर्मी व यहां आने ावाले लोग अपना हाथ साफ कर सकें।
इनसेट
इन्फ्रारेड थर्मामीटर से हो रही मरीजों की जांच
गोपालगंज : जिलाधिकारी अरशद अजीज की पहल पर अब स्वास्थ्य विभाग को बीस इंफ्रारेड थर्मामीटर उपलब्ध हो गया है। स्वास्थ्य विभाग ने इंफ्रोरेड थर्मामीटर को सदर अस्पताल सहित रेफरल अस्पताल व पीएचसी में उपलब्ध कर दिया गया। अब सरकारी अस्पताल में इस थर्मामीटर से मरीजों की जांच की जा रही है। अस्पताल प्रबंधक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि इंफ्रोरेड थर्मामीटर से मरीजों के शरीर के तापमान की जांच की जा रही है। तापमान के आधार पर कोरोना वायरस के लक्षण का पता लगा जाता है।
इनसेट
आइसोलेशन वार्ड में 24 घंटे चिकित्सकों की तैनाती
गोपालगंज : कोरोना वायरस को लेकर डीएम अरशद अजीज तथा पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार तिवारी लगातार जिले के सभी पीएचसी व सदर अस्पताल में पहुंच कर कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए अपने स्तर से तैयारी करने में जुटे हैं। कोरोना वायरस से निपटने के लिए सदर अस्पताल में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में 24 घंटे चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों को तैनात रहने का निर्देश दिया जा चुका है। ताकि कोरोना वायरस के किसी संदिग्ध मरीज को आइसोलेशन वार्ड में लाने जाने पर उसका तुरंत इलाज शुरू हो सके।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार