विदेश से लौटे 22 और लोग, 207 की हो रही नियमित जांच

गोपालगंज : कोरोना को लेकर जिला प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य महकमा ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। साख कर विदेश से अपने घर लौटने वालों को प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग ने अपनी निगरानी में रखा है। इस बीच गुरुवार को विदेश से 22 और लोग अपने घर पहुंचे। अब तक विदेश से घर लौटने वालों की संख्या 207 हो गई है। विदेश से लौटने वाले सभी लोगों को उनके घर पर ही होम आइसोलेशन में रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रतिदिन होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की नियमित जांच कर रही है। विदेश से आए 12 लोगों के घर छोड़कर फरार होने के बाद अब होम आइसोलेशन में रखे गए सभी लोगों के बारे मे प्रतिदिन स्थानीय बीडीओ जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट दे रहे हैं। घर छोड़कर फरार हुए 12 लोगों के बारे में अब तक कुछ पता नहीं चलने से जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग की चिता बढ़ती जा रही है। जिले में कोरोना के अब तक दो संदिग्ध मरीज मिले हैं। जिनका इलाज पीएमसीएच पटना में चल रहा है। सिविल सर्जन डॉ.नंदकिशोर प्रसाद सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन के साथ ही स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह से सजग है। पिछले दस दिन में विदेश से जिले में 207 लोग अपने घर लौटे हैं। विदेश से लौटे सभी लोगों की स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रति दिन उनके घर जाकर जांच कर रही है। अब तक इन लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं मिले हैं। होम आइसोलेशन में रखे गए सभी लोगों की लगातार 14 दिन तक जांच की जाएगी। उन्होंने बताया कि आइसोलेशन वार्ड में उसी व्यक्ति को रखा जाएगा, जिसमें कोरोना वायरस से संबंधित लक्षण मिलेगा। सदर अस्पताल अस्पताल में कोरोना वायरस के लक्षण वाले व्यक्ति का सैंपल लेने की व्यवस्था नहीं है। जिसे देखते हुए कोरोना वायरस लक्षण मिलने पर उस व्यक्ति को एंबुलेंस का इंतजाम करने तक आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा। इसके बाद उसे पीएमसीएच ले जाया जाएगा। उन्होंने बताया कि आइसोलेशन वार्ड में आने वाले संदिग्ध मरीजों के लिए भी मेडिकल किट और पूरी व्यवस्था की गई है। ताकि संदिग्ध मरीजों से किसी अन्य लोगों में किसी तरह का संक्रमण फैलने का खतरा नहीं हो।

हादसे में घायल युवकों के स्वजनों ने सदर अस्पताल में किया हंगामा यह भी पढ़ें
इनसेट
चिकित्सकों के लिए मेडिसिन युक्त चश्मा उपलब्ध
गोपालगंज : सदर अस्पताल में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में तैनात चिकित्सकों तथा स्वास्थ्य कर्मियों के बचाव के लिए सभी इंतजाम कर दिया गया है। आइसोलेशन वार्ड में थ्रीलेयर पूर्ण सुरक्षित मास्क, सर्जकिल मास्क व टोपी, मेडिसीन युक्त चश्मा, स्वास्थ्यकर्मी का फुल ड्रेस, मेडिसीन युक्त ग्लब्स तथा पैर में पहलने के लिए विशेष जूता उपलब्ध कराया गया है।
कोरोना का एक और संदिग्ध मरीज पीएमसीएच रेफर यह भी पढ़ें
इनसेट
मास्क नही मिलने पर स्वास्थ्य कमियों से उलझे लोग
गोपालगंज : सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में गुरुवार को मास्क का वितरण किया गया। इस बीच दोपहर में पहुंचे कुछ महिला तथा युवक मास्क नहीं मिलने पर स्वास्थ्य कर्मियों से उलझ गए। अस्पताल मैनेजर अमरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि अब लोग खुद मास्क पहन कर अस्पताल में पहुंच रहे हैं। अस्पताल आने वाले जिन लोगों ने मास्क नहीं पहना था, उनके बीच मास्क का वितरण किया गया। उन्होंने कहा कि अब कोरोना को लेकर लोगों में जागरुकता बढ़ गई है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार